scriptजरायम की दुनिया में पैठ बनाने की लगी होड़, वर्चस्व को लेकर छेड़ी गई जंग | Competition of making space in Jarayam, Fight for honour is going on | Patrika News
बलरामपुर

जरायम की दुनिया में पैठ बनाने की लगी होड़, वर्चस्व को लेकर छेड़ी गई जंग

17 साल के स्वराज को कुछ लोग घर से बुलाकर ले गए लेकिन फिर वह वापस नहीं आया।
 

बलरामपुरApr 14, 2018 / 06:03 pm

Ashish Pandey

Competition of making space
बलरामपुर. जरायम की दुनिया में पैठ बनाने की लगी होड़ में एक छात्र की निर्मम हत्या कर दी गई। 17 वर्षीय छात्र को पहले अगवाकर बेरहमी से पीटा गया फिर उसकी गला दबाकर हत्या कर दी गई। मरने के बाद उसके शरीर पर पेट्रोल डालकर बाइक समेत फूँक दिया गया। हत्या इतनी बेरहमी से की गई कि देखने-सुनने वालो की रुह काँप गई। इस समसनीखेज हत्या का कारण जरायम की दुनिया में दो गुटों के बीच वर्चस्व को लेकर छेड़ी गई जंग के रुप में सामने आई है।
31 मार्च की सुबह कोतवाली देहात थानाक्षेत्र के बेलवा सुल्तानजोत में पुलिस की हलचल बढ़ चुकी थी। गाँव के बाहर और राप्ती नदी के बीच एक सुनसान इलाके में एक नवयुवक का जला हुआ शव और शव के ऊपर जली हुई बाइक पड़ी थी। ग्रामीणों की सूचना पर पहुँची पुलिस ने पहले तो इस युवक के पहचान की कोशिश की। घंटो की मशक्कत के बाद युवक की पहचान कोतवाली देहात थानाक्षेत्र के ही समगरा गाँव के निवासी स्वराज सिंह के रुप में हुई। 30 मार्च की रात करीब 10.30 बजे कुछ साथी स्वराज सिंह को उसके घर से बुलाकर साथ ले गए। उसके बाद स्वराज वापस नहीं लौटा। सुबह स्वराज का क्षत.विक्षत और जला हुआ शव बेलवा सुल्तानजोत गाँव के पास पाया गया।

इंटरमीडिएट की परीक्षा दी थी
17 वर्षीय स्वराज सिंह ने अभी इन्टरमीडिएट की परीक्षा दी थी। इसके पिता रामदेव सिंह एक इन्टरकालेज में चपरासी के पद पर कार्यरत हैं। कुछ वर्षों से रामदेव सिंह अपने परिवार के साथ कोतवाली नगर क्षेत्र के नईबस्ती मोहल्ले में आकर रहने लगे थे। इन्टरमीडिएट में पढ़ाई करते हुए स्वराज सिंह भी कुछ ऐसे लोगों की संगत में आ गया जो जरायम की दुनिया में कदम रख चुके हैं। जरायम का शौक रखने वाले युवाओं के दो गुटों के बीच छिड़ी जंग में स्वराज को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा। पुलिस की तफ्तीश में यह बात सामने आई कि 30 मार्च की रात स्वराज को उसके घर से बुलाकर ले जाने के बाद मेजर चौराहे पर कुछ युवको ने उसकी बेरहमी से पिटाई की और उसे अगवाकर ले गए। बाइक सवार आधा दर्जन से ज्यादा युवक स्वराज को जिला मुख्यालय से करीब आठ किलोमीटर दूर बेलवा सुल्तानजोत गाँव के पास लेकर पहुँचे और राप्ती नदी के किनारे फिर उसकी पिटाई की। पिटाई से मरणासन्न हो चुके स्वराज सिंह की गला दबाकर हत्या कर दी गई, उसके बाद भी इन बेरहम हत्यारों का मन नहीं पसीजा। स्वराज के शव पर पेट्रोल डालकर उसकी बाइक समेत फूँक दिया गया।
मुठभेड़ के बाद अरेस्ट किया
यह सनसनीखेज वारदात पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती थी। 02 अप्रैल को अपराधियों की धरपकड़ में जुटी पुलिस ने इस हत्याकाण्ड में शामिल एक बदमाश लवकुश शुक्ला को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया। इस मुठभेड़ में जहाँ अभियुक्त लवकुश शुक्ला के पैर में गोली लगी तो वहीं देहात के थानाध्यक्ष संजय कुमार भी घायल हो गए। इस दौरान पुलिस ने घटना में शामिल तीन अभियुक्तों पर 20-20 हजार का इनाम भी घोषित कर दिया। टीम बनाकर अभियुक्तों की गिरफ्तारी में जुटी पुलिस ने घटना में शामिल तीन ईनामी अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है। इस जघन्य हत्याकाण्ड में शामिल कुछ अन्य आरोपियों की तलाश में पुलिस अभी भी जुटी हुई है। लेकिन जरायम की दुनिया के प्रति आकर्षित हो रहे युवाओं की पौध को रोकना भी पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती है।

Home / Balrampur / जरायम की दुनिया में पैठ बनाने की लगी होड़, वर्चस्व को लेकर छेड़ी गई जंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो