शक्तिपीठ देवीपाटन में लगने वाले मेले को लेकर डीएम ने की समीक्षा बैठक, ड्रोन कैमरे से की जायेगी मेले की निगरानी

जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने देवीपाटन मन्दिर सभागार में चैत्र नवरात्र के मेले को लेकर बैठक की। शक्तिपीठ देवीपाटन मन्दिर में चैत्र नवरात्र के दौरान देश-विदेश के श्रद्धालुओं का मेला लगा रहता है।

बलरामपुर. जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने देवीपाटन मन्दिर सभागार में चैत्र नवरात्र के मेले को लेकर बैठक की। शक्तिपीठ देवीपाटन मन्दिर में चैत्र नवरात्र के दौरान देश-विदेश के श्रद्धालुओं का मेला लगा रहता है। जिला प्रशासन द्वारा मेले से संबन्धित समस्त व्यवस्थाएं पूर्ण करने के लिए संबन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। श्रद्धालुओं की सुविधाएं व सुरक्षा व्यवस्था व अन्य समुचित व्यवस्थाएं भी पूर्ण करने के निर्देश दिये। शक्तिपीठ देवीपाटन मन्दिर मेले की निगरानी सीसीटीवी व ड्रोन कैमरे से कराई जाएगी। वहीं मेला परिसर में एक माह तक 24 घण्टे बिजली मिलेगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि शक्तिपीठ देवीपाटन मन्दिर मेले में स्वास्थ्य, परिवहन, फायर, 24 घण्टे बिजली, पेयजल, साफ-सफाई, घुलनशील क्लोरीन की गोलियां, कीटनाशक दवाओं का छिड़काव, फागिंग, स्वास्थ्य संबन्धी सुविधाएं आदि की व्यवस्था में कोई कोताही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मेला परिसर की साफ-सफाई सुनिश्चित कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में सफाई कर्मचारियों की तैनाती होनी चाहिए। पेयजल व्यवस्था में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था नहीं होनी चाहिए, आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह प्याउ की व्यवस्था की जाए।

सूर्यकुण्ड में गोताखोरों को निगरानी के लिए चुश्त-दुरुस्त रखे। मेले में पर्याप्त संख्या में शौचालय की व्यवस्था संबंधित अधिकारी कर लें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि मेला परिसर में शुद्ध पेयजल हेतु इण्डिया मार्का हैण्डपम्पों की मरम्मत एवं रीबोर कराना सुनिश्चित करें। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं एवं दुकानदारों के लिए उचित मूल्य पर मिट्टी का तेल एवं राशन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने की पूरी तैयारी कर लें। विभिन्न क्षेत्रों एवं जनपदों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्राइवेट सवारी गाड़ियों का संचालन तथा रोडवेज की भी अलग-अलग स्थानों से पर्याप्त संख्या में बसों का संचालन कराने की व्यवस्था करा लें। मेला क्षेत्र में प्लास्टिक/पाॅलीथिन निर्मित किसी भी वस्तु का प्रयोग नहीं होना चाहिए, इसके लिए संबन्धित अधिकारी मेला क्षेत्र में नजर रखेंगें। प्रत्येक दुकानों पर डस्टबिन की व्यवस्था के लिए संबन्धित अधिकारी को निर्देश दिया। विशेष रेल सेवा के रूप में अतिरिक्त गाड़ियों का संचालन पर्याप्त मात्रा में समय-समय पर करने के लिए संबन्धित को निर्देशित किया। मेले में विभिन्न विभागों द्वारा लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी व पेंशन कैम्प लगाने हेतु संबन्धित अधिकारी को जिलाधिकारी ने निर्देश दिए।

पुलिस अधीक्षक देवरंजन वर्मा ने इस दौरान कहा कि कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल व महिला पुलिस की तैनाती रहेंगी। मेंले में आवांछनीय तत्वों पर विशेष नज़र रखी जाएगी। कानून व्यवस्था व लाॅ एण्ड आर्डर का पालन किया जायेगा। सुरक्षा व्यवस्था में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जायेगी। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे के साथ ही साथ डागस्क्वायड की टीम की तैनाती की जायेगी, जिससे किसी भी अनहोनी को टाला जा सके। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर सविल ड्रेस में पुलिस व मोबाइल चीता टीम की तैनाती की जायेगी।

Abhishek Gupta Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned