मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए करें प्रचार प्रसार : मंडलायुक्त

बोले-प्रशिक्षण से पहले पीठासीन अधिकारियों को मतदान संबन्धी पुस्तिका प्रदान कर दी जाए।

 

By:

Published: 29 Mar 2019, 07:47 PM IST

बलरामपुर. आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन को सकुशल, सुचारु, शान्तपूर्ण रूप से संपन्न कराने के लिए नोडल अधिकारियों को विभिन्न दायित्व सौंपे गये हैं। शुक्रवार को नोडल अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा मण्डलायुक्त महेन्द्र कुमार ने की। समीक्षा बैठक में महेन्द्र कुमार के साथ डीआईजी राकेश सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी बलरामपुर कृष्णा करूणेश, पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य, अपर पुलिस अधीक्षक, सीडीओ, समस्त एसडीएम, सीएमओ, ट्रेजरी आफिसर, पीडी, डीडीओ, डीआईओएस, बीएसए, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी व नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

नोडल अधिकारियों को दिए निर्देश

मण्डलायुक्त महेन्द्र कुमार ने प्रभारी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रशिक्षण से पहले पीठासीन अधिकारियों को मतदान संबन्धी पुस्तिका प्रदान कर दी जाए। यह सुनिश्चि कर लिया जाए कि सभी पीठासीन अधिकारियों द्वारा मतदान पुस्तिका का अध्यन कर लिया जाए। मण्डलायुक्त ने चुनावों के दौरान अवैध धन पर रोक लगाने हेतु प्लाइंग स्कॉड को सदैव चैकन्ना व निगरानी किये जाने का निर्देश दिया।

बूथ तक पहुंचने में न हो पोलिंग पार्टियों की असुविधा

मंडलायुक्त ने कहा कि समस्त एसडीएम को निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित कर ले कि बूथ तक पोलिंग पार्टियों का वाहन चला जाए, किसी भी हाल में पोलिंग पार्टिया बूथ तक पैदल नहीं जायेगी। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर मिनिमम फैसेल्टी जैसे खिड़की, दरवाजे, शौचालय, पेयजल, विद्युत, रैम्प की शतप्रतिशत व्यवस्था किये जाने का निर्देश एसडीएम, बीएसए, डीपीआरओ व अन्य संबन्धित अधिकारियों को दिया। ईवीएम व वीवीपैट जागरूकता अभियान के तहत अधिक से अधिक लोगों को इसकी जानकारी दिये जाने का निर्देश भी दिया।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए करे प्रचार प्रसार
मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जनपद के 10 प्रतिशत कम मतदान वाले क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार कर मतदान प्रतिशत बढ़ाने का निर्देश संबन्धित अधिकारियों को दिया। उन्होने निर्वाचन चुनाव में भारी गाडिय़ों की कमी होने पर अन्य जनपदो से भारी गाडिय़ा मगा लेने का निर्देश संबन्धित अधिकारी को दिया। निर्वाचन कंट्रोलरूम में आने वाले शिकायतो का शतप्रतिशत निस्तारण करने का निर्देश दिया।

अराजकतत्वों पर रखें पैनी नजर
डीआईजी राकेश सिंह ने चुनाव में आदर्श आचार सहिंता व शान्ति व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस अधिकारियों को असलहें जब्त कराने में तेजी लाने का निर्देश दिया। पिछले चुनाव में गड़बड़ी करने वाले अराजक तत्वो पर निगरानी व कार्यवाही करने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि गैंगेस्टर व जिला बदर में कार्यवाही में तेजी लाई जाए। डीआईजी ने समस्त सीओ को संवेदनशील व अति संवेदनशील केन्द्रो का भ्रमण किये जाने का निर्देश दिया। अवैध शराब की धड़पकड़ में तेजी लाने व अभियान चलाकर कार्यवाही करने का निर्देश सीओ व आबकारी अधिकारी को दिया। क्षेत्रो में एरिया डोमनेशन व फ्लैग मार्च किये जाने का भी निर्देश पुलिस अधिकारिययों को दिया।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned