पूर्व सांसद रिज़वान ज़हीर पर लगाया एनएसए, जिला पंचायत चुनाव से ठीक पहले योगी सरकार ने की कार्रवाई

Former MP Rizwan Zaheer Booked under NSA: बलरामपुर में मतदान के बाद हुए बवाल और आगजनी के मामले में गिरफ्तार पूर्व् सांसद रिजवान जहीर पर योगी सरकार ने एनएसए लगा दिया है। इसके पहले उनकी बेटी जेबा रिजवान ने पिता और पति को साजिान फंसाए जाने का आरोप लगाया था।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

बलरामपुर.

Former MP Rizwan Zaheer Booked under NSA: पंचायत चुनाव में मतदान के बाद हुए बवाल और आगजनी के मामले में जेल में बंद बसपा के पूर्व सांसद बाहुबली रिजवान जहीर पर उत्तर प्रदेश सरकार ने रासुका (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) लगा दिया है। रिजवान जहीर (Rizwan Zaheer) 26 अप्रैल को तीसरे चरण के मतदान के ठीक बाद 27 अप्रैल 2021 से जेल में बंद हैं। उनकी बेटी ने भी मीडिया के सामने आकर उनके खिलाफ हुई कार्रवाई और गिरफ्तारी पर सवाल उठाए थे।

इसे भी पढ़ें- पूर्व सांसद रिजवान जहीर और कांग्रेस नेता दीपांकर सिंह समेत 11 गिरफ्तार


क्यों हुई कार्रवाई

यूपी पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के दिन 26 अप्रैल को मतदान खत्म होने के बाद तुलसीपुर थाना क्षेत्र के बेलीकला गांव में रिजवान जहीर और कांग्रेस नेता दीपांकर सिंह (Dipankar Singh) के समर्थक आमने-सामने हो गए। जमकर मारपीट हुई। लाठी-डंडे चले और आगजनी हुई। इसमें करीब आधा दर्जन लोग घायल हुए। इस मामले में पुलिस ने दोनों पक्षों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर रिजवान जहीर, दीपांकर सिंह समेत 11 लोगाें को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। अब पुलिस का कहना है कि रिजवान जहीर के खिलाफ लोक प्रशांत व्यवस्था बनाए रखने के लिये एनएसए के तहत कार्रवाई की गई है।

इसे भी पढ़ें- UP Panchayat Election Results 2021: बीजेपी की सपा से टक्कर, निर्दलीयों के बिना नहीं बनेंगे जिला पंचायत अध्यक्ष


क्या हुआ था

रिजवान जहीर की पत्नी हुमा रिजवान बलरामपुर के नवानगर जिला पंचायत क्षेत्र से बसपा (BSP) समर्थित उम्मीदवार थीं। इसी सीट से यूथ कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दीपांकर सिंह की पत्नी अरुणिमा सिंह भी प्रत्याशी थीं। 26 अप्रैल को तीसरे चरण में यहां मतदान हुआ। मतदान के बाद रिजवान जहीर और दीपांकर सिंह के समर्थकों में जमकर लाठी-डंडे चले, पथराव हुआ और गाड़ियां जला दी गईं। जिलाधिकारी श्रुति और एसपी हेमंत कुटियाल तत्काल मौके पर पहुंचे। इस मामले में मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने रिजवान जहीर, उनके दामान रमीज नेमत और दीपांकर सिंह समेत 11 लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

इसे भी पढ़ें- UP Panchayat Chunav 2021: पूर्व सांसद की गिरफ्तारी पर बोलीं पुत्री, हम ही मार खाए और कार्रवाई भी हम पर हो रही है


रिजवान की बेटी ने लगाए आरोप

पूर्व सांसद रिजवान जहीर की बेटी जेबा रिजवान (Zeba Rizwan) ने अपने पिता और पति रमीज नेमत की गिरफ्तारी पर सवाल उठाते हुए आरोप लगाया कि उन लोगों को साजिशन फंसाया जा रहा है। जेबा ने कहा था कि हमें न्याय मिलता नहीं दिख रहा। हालांकि उन्होंने न्यायालय पर पूरा विश्वास होने की बात कही थी। उनका कहना था कि हम ही मार खाए, हमारे वोट डिस्टर्ब हुए और कार्रवाई भी हमपर ही हो रही है।

 

fomer mp rizwan zaheeer daughter
पूर्व सांसद रिजवान जहीर की बेटी जेबा रिजवान IMAGE CREDIT:

 

कौन हैं रिजवान जहीर

रिजवान जहीर तुलसीपुर विधानसभा क्षेत्र से तीन बार विधायक रह चुके हैं। वह 1998 और 2000 में बलरामपुर संसदीय सीट (Balrampur Lok Sabha Seat) से समाजवादी पार्टी के सांसद रह चुके हैं। उनकी गिनती बाहुबली नेताआें में होती है। रिजवान जहीर का पुराना आपराधिक इतिहास रहा है। वह हरैया थाना क्षेत्र के हिस्ट्रीशीटर (History Sheeter) घोषित किये जा चुके हैं। एसपी हेमंत कुटियाल के मुताबिक रिजवान जहीर के खिलाफ मर्डर, हत्या का प्रयास, बलवा, शस्त्र अधिनियम व एनएसए के तहत पहले की गई कार्रवाई सममेत कुल 14 मुकदमे दर्ज हैं।

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned