Navratri 2019 : स्वास्थ्य विभाग को देवी पाटन मेले में श्रद्धालुओं का ख्याल, भक्तों को मिलेंगी ये सुविधाएं

Navratri 2019 : स्वास्थ्य विभाग को देवी पाटन मेले में श्रद्धालुओं का ख्याल, भक्तों को मिलेंगी ये सुविधाएं

Neeraj Patel | Updated: 04 Apr 2019, 04:01:39 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

आदिशक्ति मां पाटेश्वरी के देवी पाटन मंदिर पर चैत्र नवरात्र से लगने वाले मेले के लिए स्वास्थ्य विभाग सतर्क, देवी पाटन मंदिर के मेले को राज्य स्तरीय मेले का मिला दर्जा

बलरामपुर. आदिशक्ति मां पाटेश्वरी के देवी पाटन मंदिर पर चैत्र नवरात्र से लगने वाले मेले के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। इस बार देवी पाटन मेले को राज्य स्तरीय मेले का दर्जा मिला है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने डाक्टरों व सहायक स्टाफ के साथ साथ एम्बुलेंस और दवाओं की भरपूर व्यवस्था की है जिससे देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरीके की स्वास्थ्य असुविधाओं का सामना न करना पड़े।

डा. घनश्याम सिंह मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने गुरूवार को बताया कि 51 शक्तिपीठों में से एक देवी पाटन मंदिर में 6 अप्रैल से शुरू हो रहे चैत्र नवरात्रि व राज्य स्तरीय देवीपाटन मेले की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मेले में देश के विभिन्न राज्यों व पड़ोसी देश नेपाल से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की स्वास्थ्य असुविधाओं का सामना न करना पड़े। इसलिए चिकित्सकों से लेकर मेडिकल स्टाफ की तैनाती की गई है जो चिकित्सा अधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय की देखरेख में ड्यूटी के अनुसार 24 घंटे अपनी सेवाएं देंगे।

आदिशक्ति मां पाटेश्वरी सेवाश्रम चिकित्सालय में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नंदनगर खजुरिया के चिकित्साधिकारी डा. महेश गुप्ता, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भगवानपुर के चिकित्साधिकारी सत्येन्द्र कुमार, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तुलसीपुर के चिकित्साधिकारी डा. वसीम अहमद की ड्यूटी 5 अप्रैल से 19 अप्रैल तक रहेगी जबकि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गैसड़ी के चिकित्साधिकारी डा. अजय कुमार, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गुगौली के चिकित्साधिकारी डा. रजत शुक्ला, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवपुरा के चिकित्साधिकारी डा. ए.के. सिंह की ड्यूटी 20 अप्रैल से मेला समाप्ति अवधि तक लगाई गई है। इसके साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रेहरा जंगल के चिकित्साधिकारी डा. अतहर अली मेले के दौरान आकस्मिक अवधि में अपनी सेवाएं देंगे।

इसके अलावा मंदिर के आदिशक्ति मां पाटेश्वरी सेवाश्रम चिकित्सालय में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नन्दनगर खजुरिया के फार्मासिस्ट दिनेश कुमार सिंह, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गैसड़ी के फार्मासिस्ट माधव प्रसाद, चीफ फार्मासिस्ट रमाकांत व वार्ड ब्वाय महेश कुमार, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तुलसीपुर के चीफ फार्मासिस्ट अंसार अली अंसारी, वार्ड ब्वाय मोहम्मद शरीफ, शुभम श्रीवास्तव व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भगौती प्रसाद, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बल्देवनगर शिवपुरा के वार्ड ब्वाय दमन सिंह, नया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रेहरा के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी ओम प्रकाश, नया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बघनी बलरामपुर के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी अजीत कुमार, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पचपेड़वा के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी ओम प्रकाश 5 अप्रैल को रिपोटिंग के बाद 6 अप्रैल से मेला समाप्ति अवधि तक अपनी सेवाएं देंगे।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तुलसीपुर के अधीक्षक डा. सुमंत सिंह चैहान, मेले के प्रारम्भ होने से लेकर समाप्ति तक सभी व्यवस्था का अवलोकन व निरीक्षण करते रहेंगे। किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए सुविधाओं से लैस एक एम्बुलेंस 24 घंटे आदिशक्ति मां पाटेश्वरी सेवाश्रम चिकित्सालय पर मौजूद रहेगी।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned