scriptतीन लाख घरों पर लहराएगा तिरंगा, तैयारियों में जुटा विभाग, इनको झंडा निर्माण करने की सौंपी गई जिम्मेदारी | In independent day administration ready to fly 3Lac indian flag | Patrika News

तीन लाख घरों पर लहराएगा तिरंगा, तैयारियों में जुटा विभाग, इनको झंडा निर्माण करने की सौंपी गई जिम्मेदारी

locationबलरामपुरPublished: Jun 17, 2022 08:42:06 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

बलरामपुर जन-जन में राष्ट्र भाव जागृत करने तथा स्वतंत्रता के प्रतीकों का सम्मान करने के लिए इस बार आगामी स्वतंत्रता दिवस से पूर्व तीन लाख घरों पर तिरंगा लहराने की तैयारी है। इस झंडे को तैयार करने की जिम्मेदारी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सौंपा गया है।

screenshot_20220617-193809_whatsapp_1.jpg
देश के आजादी की 75वी वर्षगांठ धूमधाम से मनाने के लिए तैयारियां आज से ही शुरु कर दी गई है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा ग्राम पंचायतों में संचालित स्वयं सहायता समूह को चयनित कर उन्हें तिरंगा झंडा बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इस व्यवस्था से गांव में संचालित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को एक तरफ जहां काम मिल गया है। वहीं इस बार स्वतंत्रता दिवस से पूर्व शहर से लेकर गांव की गलियों तक तिरंगा लहराता नजर आएगा। तीन स्वयं सहायता समूहों से तीन लाख तिरंगा झंडा तैयार कराया जाएगा। स्वतंत्रता की प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव जागृत करने के लिए 11 से 17 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कई विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर तैयारियों में जुट गए हैं। इनमें पंचायती राज बेसिक शिक्षा राष्ट्रीय ग्रामीण मिशन बाल विकास परियोजना विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को शामिल किया गया है। यह सभी लोग आपस में समन्वय बनाकर तैयारियों में जुट गए हैं। सीडीओ संजीव कुुमार मौर्य ने विकास भवन सभागार में बैठक कर हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तैयारी की समीक्षा किया । बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जिले के सभी घरों में जनसहयोग से तिरंगा झंडा फहराया जाएगा। सरकारी दफ्तरों, शिक्षण संस्थानों, वाणिज्यिक व व्यवसायिक भवनों पर तिरंग फहराया जाएगा। डीसी एनआरएलएम सूबेदार सिंह यादव को ग्राम पंचायत वार स्वयं सहायता समूहों से तिरंगा झंडा निर्माण कराने की जिम्मेदारी सौंपी।
बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. रामचंद्र को सभी विद्यालयों में शिक्षकों व अभिभावकों की बैठक कराकर अभियान को सफल बनाने की जिम्मेदारी दी। सीएमओ डॉ. सुशील कुमार को आशा व एएनएम के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम कराने का सुझाव दिया गया। समीक्षा बैठक में डीडीओ गिरीश कुमार पाठक, डीपीआरओ नीलेश प्रताप सिंह व एआरटीओ अरविंद यादव सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो