scriptभारत-नेपाल का सीमावर्ती इलाका इकोटूरिज्म की दृष्टि से काफी समृद्ध, होगा विकास | India nepal border area fit for eco tourism | Patrika News

भारत-नेपाल का सीमावर्ती इलाका इकोटूरिज्म की दृष्टि से काफी समृद्ध, होगा विकास

locationबलरामपुरPublished: Nov 12, 2019 06:01:03 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

बलरामपुर में इकोटूरिज्म की सम्भावनाएं अब धरातल पर उतरने लगी है। भारत-नेपाल का सीमावर्ती इलाका इस दृष्टि से काफी समृद्ध है।

India nepal border

India nepal border

बलरामपुर. बलरामपुर में इकोटूरिज्म की सम्भावनाएं अब धरातल पर उतरने लगी हैं। भारत-नेपाल का सीमावर्ती इलाका इस दृष्टि से काफी समृद्ध है। बार्डर एरिया डेवलपमेन्ट प्रोग्राम के तहत सोहेलवा वन्यजीव प्रभाग में स्थित चित्तौरगढ़ और भगवानपुर जलाशय का सौन्दर्यीकरण कराये जाने का प्रस्ताव तैयार हो गया है। इसी से सटे थारु जनजातीय इलाकों में उनकी संस्कृति को सहेजने और उन्हें राष्ट्र की मुख्यधारा में शामिल करने के लिये तमाम कार्य योजनाएं स्वीकृत हो गयी है।
इकोटूरिज्म के विकास के लिये 85 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया जा रहा है। इस क्षेत्र में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिये जलाशयों में बोटिंग और पैरा-सेलिन्ग की व्यवस्था की जा रही है। जंगल के अन्दर प्राकृतिक नजारा लेने वाले पर्यटकों के लिये भी नेचर ट्रैक विकसित किया जा रहा है। बौद्ध तीर्थस्थली श्रावस्ती और कपिलवस्तु के बीच यह एक बेहद खूबसूरत पर्यटक स्थल बन सकता है। शक्तिपीठ देवीपाटन आने वाले श्रद्धालु भी माँ के दर्शन के बाद इस पर्यटक स्थल पर जा कर प्रकृति को बहुत करीब से देख और महसूस कर सकता है। डीएम कृष्ण करुणेश ने बताया कि इस स्थान तक पहुँचने के लिये अच्छी सड़कों का भी निर्माण कराये जाने की योजना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो