लोकसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियां जोरों पर, प्रशिक्षित किये जा रहे कर्मचारी

लोकसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियां जोरों पर, प्रशिक्षित किये जा रहे कर्मचारी

Akansha Singh | Publish: May, 18 2019 07:28:44 AM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

23 मई को लोकसभा चुनाव की होने वाली मतगणना की तैयारियां तेज हो गयी है।

बलरामपुर. 23 मई को लोकसभा चुनाव की होने वाली मतगणना की तैयारियां तेज हो गयी है। मतगणना में लगाए गए कर्मचारियों का आज से विकास भवन सभागार में प्रशिक्षण आज से शुरू हो गया है। वही वोटों की मतगणना की बारीकियों से भी वाकिफ कराया गया। बलरामपुर में श्रावस्ती सीट की तीन विधान सभा व गोण्डा संसदीय सीट की एक विधानसभा पर 23 मई को मतगणना होनी है। 23 मई को जनपद की चार विधानसभा सीट के मतगणना हेतु कुल 325 कर्मचारी लगाये गये है।मतगणना मंण्डी समिति भगवतीगंज परिसर में की जानी है।

मतगणना हेतु प्रत्येक विधानसभा वार 14-14 टेबलो पर राउण्ड वार वोटो की गणना की जायेगी। प्रत्येक टेबल पर गणना पर्यवेक्षक, माइक्रोआब्जर्वर, गणना सहायक, एक चतुर्थकर्मी सहित चार कर्मचारी रहेगें। मतदान कार्मिको को प्रशिक्षण के दौरान डीएसटीओ ने मतगणना के दौरान सभी कर्मिक नियत समय पर ड्यूटी स्थल पर पहुॅचने,मतगणना से पहले कार्मिको को मिलने वाली महत्वपुर्ण स्टेशनरी चेक कर करने,मतगणना कार्मिक प्रत्याशियो की लिस्ट चेक करने में निर्देश दिये। टेबल पर लगे मतगणना कार्मिक गिनती से पहले फार्म 17 सी से सीयू नम्बर का मिलान करने,प्रत्येक टेबल पर मतगणना एजेन्ट प्रत्याशियो द्वारा नियुक्त किये जाने,उनकी उपस्थिति में ईवीएम की सभी सीले चेक किये जाने संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।इसके उपरान्त सीयू में रिजल्ट बटन दबाकर वोटो की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक दिये गये प्रपत्र पर प्रत्याशियो को मिले वोट की संख्या को भरेगें। प्रत्येक सीयू के वोटो की गणना के पश्चात सीयू पोलिंग एजेन्ट को दिखाये जायेगे। पोलिंग एजेन्ट के सन्तुष्ट हो जाने के पश्चात गणना हेतु अगले सीयू में वही प्रक्रिया अपनायी जायेगी। मतगणना के दौरान यदि कोई सीयू खराब मिलती है तो इसकी जानकारी आरओ को दी जायेगी व निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ऐसे बूथ में वोट की गिनती वीवीपैट की पर्ची के माध्यम से की जायेगी। लोक सभा निर्वाचन 2019 में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधानसभा वार पॉच-पॉच वीवीपैट पर्चियो की गिनती की जायेगी। जिसके लिये एक अलग टेबल रहेगी जिसपर वीवीपैट की गिनती की जायेगी। मतगणना के दौरान किसी प्रकार की समस्या पर आरओ व एआरओ को जानकारी दी जायेगी।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned