script

धूमधाम से मनाया गया महाशिवरात्रि पर्व, शिवालयों पर उमड़ा जनसैलाब

locationबलरामपुरPublished: Mar 05, 2019 07:36:28 am

जनपद बलरामपुर के सभी शिव मंदिरों पर महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ इकट्ठा हुई।

balrampur

धूमधाम से मनाया गया महाशिवरात्रि पर्व, शिवालयों पर उमड़ा जनसैलाब

बलरामपुर. जनपद बलरामपुर के सभी शिव मंदिरों पर महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ इकट्ठा हुई। सुबह से ही हर हर महादेव के नारों से चारों ओर गुंजायमान हो रहा था । भगवान सदाशिव के जलाभिषेक दुग्ध अभिषेक व रुद्राभिषेक कार्यक्रम पूरे दिन जारी रहा । शिव मंदिरों पर भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने कड़े सुरक्षा प्रबंध भी किए थे । पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने स्वयं कई शिव मंदिरों का निरीक्षण कर सुरक्षा कार्यों का जायजा लिया ।

मिली जानकारी के अनुसार महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर जिला मुख्यालय के झारखंडेश्वर महादेव मंदिर पर भारी भीड़ प्रत्येक वर्ष जुटती है । इस वर्ष भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ दिखाई दी । जिले के सभी शिव मंदिरों पर शिव भक्तों ने हर हर महादेव के नारों के साथ भगवान शिव का जलाभिषेक किया । महाशिवरात्रि सोमवार के दिन पड़ने के कारण काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है । शायद इसीलिए श्रद्धालुओं के भीड़ कुछ ज्यादा ही दिखाई दी । जिला मुख्यालय के अलावा तीनों तहसील क्षेत्रों तथा ग्रामीण अंचलों में भी शिव मंदिरों पर पूरा दिन जलाभिषेक चलता रहा । मुख्यालय से सटा हुआ बौद्ध परिपथ पर रेणुका नाथ, झारखंडेश्वर महादेव, प्रकारेश्वर महादेव, गोकर्ण नाथ महादेव, जंगली नाथ मफहादेव कथा रेणुका नाथ महादेव मंदिरों पर श्रद्धालुओं की भीम बड़ी संख्या में जुटी और सभी स्थानों पर भगवान शिव का जलाभिषेक किया गया ।

तुलसीपुर तहसील मुख्यालय सहित ग्रामीण अंचलों में भी शिव मंदिरों पर श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ा दिखाई दिया । मथुरा बाजार के अति प्राचीन गौरी शंकर मंदिर पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया । पचपेड़वा के शिव मंदिर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया । तुलसीपुर नई बाजार स्थित शिव मंदिर में श्रद्धालुओं ने बहुत सुबह से जलाभिषेक का कार्यक्रम शुरू कर दिया था जो पूरा दिन चलता रहा ।

उतरौला तहसील मुख्यालय के नागेश्वर नाथ मंदिर पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी । शिव भक्तों ने बाबा नागेश्वरनाथ का जलाभिषेक कर आशीर्वाद प्राप्त किया । मान्यता है के अति प्राचीन नागेश्वर नाथ मंदिर पर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं । भक्त जो भी मनोकामना लेकर यहां आता है उसकी इच्छा की सदाशिव अवश्य पूरा करते हैं । शायद इसीलिए उतरौला के प्राचीन मंदिर पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु जलाभिषेक करने पहुंचे । इसके अलावा उतरौला के ग्रामीण अंचलों से भी समस्त शिव मंदिरों से भारी भीड़ जुटने की सूचनाएं मिल रही हैं ।

प्रशासन रहा सतर्क सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

महाशिवरात्रि पर्व को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे । पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया के सभी भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं । महिला तथा पुरुष पुलिस के जवान हर भीड़भाड़ वाले स्थानों पर तैनात किए गए हैं ।यातायात की सुचारू व्यवस्था के लिए यातायात पुलिस को भी तैनात किया गया है जो यातायात को नियंत्रित करने का कार्य कर रहे हैं । उन्होंने स्वयं भी कई स्थानों का दौरा का निरीक्षण किया तथा पुलिसकर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए । संवेदनशीलता को देखते हुए उतरौला क्षेत्र में काफी सतर्कता बरती जा रही है ।पुलिस अधीक्षक स्वयं पूरे कार्यों की निगरानी कर रहे हैं ।

ट्रेंडिंग वीडियो