script2 महीने बाद घर पहुंचा श्रमिक का शव, करेंट लगने से हुई थी मौत | man died due to electric current in balrampur | Patrika News

2 महीने बाद घर पहुंचा श्रमिक का शव, करेंट लगने से हुई थी मौत

locationबलरामपुरPublished: Apr 15, 2019 07:42:32 am

बलरामपुर से सऊदी अरब में मजदूरी करने युवक की करंट लगने से मौत हो गई थी।

balrampur

2 महीने बाद घर पहुंचा श्रमिक का शव, करेंट लगने से हुई थी मौत

बलरामपुर. बलरामपुर से सऊदी अरब में मजदूरी करने युवक की करंट लगने से मौत हो गई थी। श्रमिक का शव घर आने में 14 माह लग गए। शुक्रवार की देर रात श्रमिक का शव हर्रैया थाना क्षेत्र के सिकन्दर बोझी के मजरे सुलताना गांव पहुंचा। शनिवार को शव की अंत्योष्टि की गई। मिली जानकारी के अनुसार दलित युवक मोतीलाल पुत्र स्वर्गीय नंदलाल 17 जून 2016 को कमाई करने सऊदी अरब गया था। वह रियाज जहरान शहर स्थित जूलूप मार्केट से लगभग 20 किलोमीटर दूर गांव में मजदूरी करता था। 12 फरवरी 2019 को छंगा उर्फ मोतीलाल की करंट लगने से मौत हो गई। जिसकी खबर तीन दिन बाद मोतीलाल के परिजनों को मिली। छंगो को अंतिम बार देखने और उसकी अंत्योष्टि उसी के गांव में करने के लिए उसके परिजनों ने शव को मंगाए जाने के लिए कारवाई शुरू कर दी। काफी जदोजहद के बाद 2 महीने बाद छंगा का शव उसके पैतृक गांव में पहुंचा।

मृतक छंगा के भाई राजू ने बताया कि शव मंगाने के लिए उसने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से चार बार मुलाकात की, लेकिन हर बर उसे यही जवाब मिला की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। उसने बताया की मंत्रालय से मांगे गए सभी दस्तावेज उसने जमा कर दिया बावजूद इसके शव नहीं आया। राजू ने बताया की ज बवह लिखा पढी करके थक गया तो उसने सांसद, विधायक सहित मुख्यमंत्री से गुहार लगाई। लेकिन फिर उसे सिर्फ आश्वासन ही मिला। उसने बताया कि कुछ दिन पहले खबर आई की छंगा का शव शुक्रवार को हवाई जहाज से लखनऊ पहुंचेगा। राजू के मुताबिक शुक्रवार को उसके भाई का शव उसे लखनऊ से मिला।

राजू ने बताया कि उसका भाई सऊदी अरब में वादी रेसा गांव में मोहम्मद फर्रे के फार्म हाउस पर काम करता था।उसे हर माह 1600 रियाल मिलती थी। राजू ने बताया कि मोहम्मद फर्रे ने 16 माह की मजदूरी नही दी है। उसने बताया की एजंेट ने बताया था कि शव के साथ 70 लाख रूपए का चेक जाएगा लेकिन कुछ नहीं मिला। राजू ने पत्र के माध्यम से प्रधानमंत्री से शेष मजदूरी दिलवाए जाने की मांग की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो