script

अल्पसंख्यक विभाग में बड़ा फर्जीवाड़ा, सत्यापन में फर्जी पाए गए 71 मदरसे, कागजों में ही हो रहे थे संचालित

locationबलरामपुरPublished: Feb 21, 2020 11:14:27 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

शासन के निर्देश पर कराये गये सत्यापन में 71 मदरसे अवैध और मानकविहीन पाये गये हैं।

madarsa

madarsa

बलरामपुर. बलरामपुर में मदरसों के संचालन में बड़ा फर्जीवाडा सामने आया है। शासन के निर्देश पर कराये गये सत्यापन में 71 मदरसे अवैध और मानकविहीन पाये गये हैं। डीएम ने सभी 71 मदरसों की प्रबन्ध कमेटियों और जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश दिया है। इन फर्जी मदरसों से अनुदानित राशि की रिकवरी करने की तैयारी भी शुरु कर दी गयी है। जिले में मदरसों के नाम पर फर्जीवाडे का खेल लम्बे समय से खेला जा रहा था। गत वर्ष शासन के निर्देश पर डीएम ने पाँच विकास खण्डों के 238 मदरसों का सत्यापन कराया। सत्यापन में 71 मदरसे अवैध और मानकविहीन पाये गये। जिन विकास खण्डों के मदरसों का सत्यापन कराया गया उनमें हर्रैया सतघरवा, श्रीदत्तगंज, गैंसडी, तुलसीपुर और पचपेडवा विकासखण्ड शामिल है। मदरसों के संचालन में फर्जीवाड़े की शिकायते बहुत दिनों से हो रही थी।
विगत वर्ष अल्पसंख्यक आयोग के तीन सदस्यों की टीम ने भी यहाँ के मदरसों का जायजा लिया था, जिसमें तमाम खामियां पायी गयी थी। मदरसा आधुनिकीकरण योजना के तहत सरकार ने इन मदरसों में भारी भरकम अनुदान राशि दी थी ताकि मदरसों में पढ़ने वाले छात्र आधुनिक शिक्षा के साथ आगे बढ़ सके। इन मदरसों में माँडल सब्जेक्ट के लिये भी अनुदान दिये गये थे। लेकिन लगातार शिकायतों के बाद शासन के निर्देश पर जाँच शुरु की गयी, तो एक के बाद एक फर्जीवाडा सामने आया। 238 मदरसों के सत्यापन में 71 मदरसे फर्जी पाये गये। सीडीओ की जाँच रिपोर्ट पर डीएम ने सभी 71 मदरसों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है।
इस पूरे मामले में अल्पसंख्यक विभाग कटघरे में खडा है। डीएम ने दोषी अधिकारियों के खिलाफ भी केस दर्ज करने का आदेश दिया है। जिले में 614 मदरसे पंजीकृत हैं। बड़े पैमाने पर फर्जीवाडे को देखते हुये डीएम ने अवशेष बचे 376 अन्य मदरसों के सत्यापन का निर्देश सीडीओ को दिया है। फर्जी पाये गये मदरसों से अनुदानित राशि की रिकवरी किये जाने की तैयारी भी शुरु कर दी गयी है। फर्जीवाड़े का खुलासा होने के बाद से पूरे महकमें में हड़कम्प मचा हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो