scriptअब राइफल से लैस होंगे पीआरडी जवान, प्रशिक्षण देकर किया जा रहा दक्ष | prd news balrampur news | Patrika News

अब राइफल से लैस होंगे पीआरडी जवान, प्रशिक्षण देकर किया जा रहा दक्ष

locationबलरामपुरPublished: Jan 03, 2022 06:58:44 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

बलरामपुर योगी सरकार अब उत्तर प्रदेश पुलिस की तरह पीआरडी जवानों को दक्षता प्रशिक्षण दे रही है। जिससे पुलिस की तरह अब पीआरडी जवान भी राइफल चलायेंगे। ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों के तरह ही कार्य कुशलता को लेकर अलर्ट रहेंगे। जिसको लेकर विभाग के द्वारा देवीपाटन मंडल के चारों जनपदों के पीआरडी कर्मियों का जनपद के पचपेड़वा में प्रशिक्षण शुरु किया गया है।

prd.jpeg
पचपेड़वा के इमलिया कोडर स्थित मिनी स्टेडियम में 15दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया है। इस प्रशिक्षण के तहत पीआरडी जवानों को राइफल चलाना डंडे चलाना सेल्यूट की ट्रेनिंग देने के साथ-साथ आम जनमानस से अच्छे व्यवहार करने की सीख दी जा रही है। कि जनता के साथ मित्रवत व्यवहार करें। देश की आजादी के करीब 16 महीने बाद 11 दिसंबर 1948 को प्रांतीय रक्षक दल का गठन किया गया था। उद्देश्य था कि इन्हें राज्य की सुरक्षा के लिए विभिन्न मोर्चों पर लगाया जाएगा। लेकिन उपेक्षा के चलते यह विभाग अभी तक अपनी अंतिम सांसें गिन रहा था। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने उपेक्षित पड़े इस विभाग में जान फूंकने का काम शुरू कर दिया गया है। विभाग को हाईटेक किया जा रहा है। अब पीआरडी जवानों की ड्यूटी ऑनलाइन लगाई जा रही है। अभी तक मैनुअल ड्यूटी लगाए जाने से अधिकांश जवानों को ड्यूटी नहीं मिलती थी। वे विभाग का चक्कर लगाने के बाद घर बैठ जाते थे। लेकिन अब ऑनलाइन ड्यूटी का रोस्टर बन जाने के बाद विभाग के सभी जवानों को बराबर ड्यूटी दी जा रही है। प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि श्याम मनोहर तिवारी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया ।
देवीपाटन मंडल से 196 जवानों का प्रशिक्षण शुरू:

जिला युवा कल्याण अधिकारी प्रदीप कुमार त्रिपाठी ने बताया कि इमलिया कोडर पचपेड़वा स्थित मिनी स्टेडियम में15 दिवसीय मंडलीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत की गई है। जिसमें देवीपाटन मंडल के चारों जनपदों के कुल 196 जवान प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे जिसमें कि 173 पुरुष व 23 महिला जवान है।
प्रशिक्षण से पीआरडी जवानों के कार्यकुशलता में होगा बड़ा बदलाव:
जिला युवा कल्याण अधिकारी ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में पीआरडी जवानों की ड्यूटी सरकारी और अर्द्धसरकारी संस्थानों में ड्यूटी लगाई जाती है। इसके अलावा पीआरडी जवान आपदा के दौरान भी अपनी सेवा प्रदान करते हैं। प्रशिक्षण में पुलिसकर्मियों ,होमगार्डों की तरह ही मार्च पास्ट, राइफल चलाना, सैल्यूट करना, जनसामान्य के साथ अच्छा व्यवहार करना आदि तरीके सीखेंगे। प्रशिक्षण से पीआरडी जवानों के काम को और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। कार्यकुशलता में बड़ा बदलाव आयेगा।
1948 में हुआ था पीआरडी का गठन
प्रांतीय रक्षक दल का गठन दी यूनाइटेड प्रोविंसिस रक्षक दल अधिनियम 1948 के तहत किया गया था। अधिनियम 11 दिसम्बर 1948 को उत्तर प्रदेश के सरकारी गजट में प्रकाशित होकर प्रभावी हुआ था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो