scriptप्रेक्षक ने किया कार्यभार ग्रहण, की नामांकन संबंधी पत्रावलियों की जांच | prekshak do recovery in balrampur | Patrika News

प्रेक्षक ने किया कार्यभार ग्रहण, की नामांकन संबंधी पत्रावलियों की जांच

locationबलरामपुरPublished: Apr 24, 2019 07:44:21 am

– लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 को सकुशल, निष्पक्ष संपन्न कराने हेतु चुनाव आयोग द्वारा सामान्य प्रेक्षक के रूप में महराष्ट्र कैडर के आईएएस अधिकारी महेन्द्र कल्याणकर को नियुक्त किया गया है।
– प्रेक्षक ने 23 अप्रैल यानि आज को जनपद पहॅुचकर कार्यभार सभाँला।
– इस दौरान प्रेक्षक कलेक्ट्रेट में जिला निर्वाचन कक्ष में चल रहे नामांकन का निरीक्षण किया गया व नामांकन से संबन्धित जानकारी सहायक रिटर्निंग आफिसर से ली गई।

balrampur

प्रेक्षक ने किया कार्यभार ग्रहण, की नामांकन संबंधी पत्रावलियों की जांच

बलरामपुर. लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 को सकुशल, निष्पक्ष संपन्न कराने हेतु चुनाव आयोग द्वारा सामान्य प्रेक्षक के रूप में महराष्ट्र कैडर के आईएएस अधिकारी महेन्द्र कल्याणकर को नियुक्त किया गया है। प्रेक्षक ने 23 अप्रैल यानि आज को जनपद पहॅुचकर कार्यभार सभाँला। इस दौरान प्रेक्षक कलेक्ट्रेट में जिला निर्वाचन कक्ष में चल रहे नामांकन का निरीक्षण किया गया व नामांकन से संबन्धित जानकारी सहायक रिटर्निंग आफिसर से ली गई। सहायक रिटर्निंग आफिसर ने बताया कि अबतक 11 प्रत्याशियों द्वारा नामांकन किया जा चुका है। आज नामांकन की अन्तिम दिन है कुछ और प्रत्याशियों द्वारा नामांकन किया जा सकता है। इसके बाद प्रेक्षक द्वारा एनआईसी कक्ष का निरीक्षण किया गया। प्रेक्षक ने मतदान कार्मिकों के रैण्डमाइजेशन की जानकारी जिला सूचना विज्ञान अधिकारी से ली।

इसके बाद प्रेक्षक ने चुनाव में शिकायत के लिए बनाये गये कट्रोलरूम व सुविधा केन्द्र का निरीक्षण किया गया। प्रेक्षक ने प्रभारी कट्रोलरूम से प्राप्त शिकायतों व निस्तारण की जानकारी ली। प्रेक्षक ने प्रभारी कट्रोलरूम को शतप्रतिशत आने वाले काल का जबाव व शिकायत सुनने का निर्देश दिया। प्रेक्षक द्वारा एफएनसी हाॅल का निरीक्षण किया गया। एफएनसी हाॅल में ईवीएम व वीवीपैट रखे गये है, जिसकी पर्याप्त सुरक्षा का निर्देश संबन्धित अधिकारी को दिया। प्रेक्षक महोदय ने पोलिंग पार्टी रवानगी स्थल स्पोर्ट स्टेडियम, मण्डी समिति स्ट्रांगरूम का भी निरीक्षण किया।


प्रेक्षक द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी कृष्णा करुणेश के साथ लोकसभा चुनाव को चर्चा की गई। प्रेक्षक महोदय ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चलाये जा रहे जागरूकता अभियान की जानकारी ली। जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेक्षक महोदय को बताया कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। समस्त विद्यालयों, ग्रामों में रैली, नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से लोगो को जागरूक किया जा रहा है। प्रेक्षक ने चुनाव के दौरान अवैध नकदी, व अन्य प्रलोभन पर सख्ती किये जाने का निर्देश संबन्धित अधिकारी को दिया। प्रेक्षक ने यातायात प्रभारी एआरटीओ को चुनाव के दौरान सभाओं, रैली में गाड़ी का परिमीशन दिये जाने में सख्ती बरतने का निर्देश दिया, आबकारी अधिकारी को अवैध शराब पर पूर्णतया रोक लगाने का निर्देश दिया। प्रेक्षक के लाइजेनिंग अधिकारी के रूप में अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत जीके सिंह को नियुक्त किया गया है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी/नोडल मतदान कार्मिक अमनदीप डुली, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरुण कुमार शुक्ल, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी गिरिराज सिंह उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो