scriptपारदर्शिता निष्ठा व ईमानदारी से कराये नकलविहीन परीक्षा नहीं तो होगी कार्रवाई: डीएम | Secondary education council meeting in balrampur | Patrika News

पारदर्शिता निष्ठा व ईमानदारी से कराये नकलविहीन परीक्षा नहीं तो होगी कार्रवाई: डीएम

locationबलरामपुरPublished: Jan 29, 2018 06:02:00 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

भ्रमित करने वाले चीजों को छोड़कर नये सिरे से मजबूती के साथ कार्यों का निर्वहन करेगें

balrampur

balrampur

बलरामपुर. जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तैयारियां की गहन समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

डीएम ने स्पष्ट निर्देश देते हुये कहा कि सरकार की मंशानुरूप समस्त केन्द्र व्यवस्थापक कक्ष निरीक्षक केन्द्र संचालक पारदर्शिता निष्ठा व ईमानदारी पूर्वक नकलविहीन परीक्षा कराने के लिये प्रतिबद्ध रहेगें। भ्रमित करने वाले चीजों को छोड़कर नये सिरे से मजबूती के साथ कार्यों का निर्वहन करेगें। परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही केन्द्रों पर पायी जाती है तो पूरी जिम्मेदारी संबधित केन्द्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक, केन्द्र संचालक का होगा। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।
डीएम ने कहा कि परीक्षा का प्रथम दिन ही पूरे परीक्षा का माहौल बनाता है इसलिये समस्त संवेदन, अतिसंवेदनशील कालेजों पर कड़ी निगरानी करते हुये नकलविहीन परीक्षा कराया जाए, जिससे जिले की प्रतिष्ठा खराब न हो और हमारा जनपद उत्तर प्रदेष के श्रेष्ठ जनपदों में गिना जाए। नकलविहीन परीक्षा कराने के लिये जिला प्रशासन पूरी मुस्तैदी के साथ संवेदन, अतिसंवेदन कालेजों पर कड़ी निगरानी रहेगी। अतः किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं करेगें। यदि किसी भी प्रकार कि त्रुटि पायी जाती है तो मुकदमा कायम होने पर किसी भी प्रकार की क्षमादान नहीं दिया जायेगा। इसी प्रकार सेक्टर मजिस्ट्रेट व स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती डीएम द्वारा होगी।
डीएम समीक्षा बैठक के दौरान डीआईओएस हदय नरायण त्रिपाठी को सचेत करते हुये कहा कि वह सुनिश्चित कर ले कि प्रत्येक सेन्टरों पर सीसी टीवी कैमरा लगा हो जो कक्ष में बैठे विद्यार्थियों को स्पष्ट तरीके से कवर करे साथ ही निगरानी के लिये अच्छा कम्प्यूटर आपरेटर हो जो पूरा वीडियों रिकार्ड करे। डीएम ने यह भी कहा कि परीक्षा सेन्टरों के लाइट, जनरेटर, फर्नीचर की व्यवस्था, टायलेट, शौचालय व साफ सफाई की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। समीक्षा बैठक के दौरान डीआईओएस हदय नरायण त्रिपाठी ने कहा कि जिले में परीक्षा के लिये 52 सेन्टर बनाये गये है जिनमें 3 राजकीय, 15 वित्तपोशित, 34 वित्तविहीन कालेज है। जिनको 03 जोन, 15 सेक्टर में बांटा गया है। जिनमें हाईस्कूल में 17143 परीक्षार्थी व इंटर में 11405 परीक्षार्थी, कुल 28548 परीक्षार्थी जिले में परीक्षा देगें।
साथ ही उन्होने समस्त केन्द्र व्यवस्थापक को निर्देश दिया कि वे सुनिश्चित करेगें कि परीक्षा के दौरान गेट खुले रहेगें सेन्टरों पर कक्ष निरीक्षक का पूरा ब्यौरा फोटो सहित रजिस्टर में दर्ज होना चाहिए। साथ ही यह भी सुनिष्चित करेगें कि तलाशी के दौरान कोई भी छात्र छात्रा परीक्षा केन्द्र के अन्दर नकल से संबधित संदेह जनक वस्तुए न ले जाए। समय से परीक्षा सेन्टर पर पहुंचे और प्रश्नपत्र, केन्द्र विषय का मिलान करने के बाद ही प्रश्न पत्र खोलेंगे, समय से परीक्षा प्रारंभ कराएंगे। साथ ही उन्होने यह भी कहा कि सही तरीके से कापी की पैकिंग कह बाईडिंग हो व स्पष्ट अक्षरो मं उस पर अंकना होनी चाहिए। यदि किसी भी की लापरवाही पायी जाती है तो संबधित निरीक्षक केन्द्र व्यवस्थापक, संचालक के खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी। एसपी प्रमोद कुमार सिंह ने कहा कि इच्छाशक्ति दृढ संकल्पित समाज के हित में कार्य करना हमारा परम दायित्व है।
परीक्षा के दौरान समस्त केन्द्रो पर कानून व्यवस्था के साथ किसी भी प्रकार खिलवाड़ बच्चो के भविष्य के साथ नहीं करने दिये जायेगें। चाहे वह किसी भी बैकग्राउण्ड को हो उसके साथ कड़ी कार्यवाही किया जायेगा। षिकायत या मुकदमा कायम होने पर तत्काल कड़ी कार्यवाही करते हुये सीधे जेल भेज दिये जायेगें। सुव्यवस्थित परीक्षा कराने के लिये पर्याप्त फोर्स उपलब्ध है। शिकायत या असुविधा होने पर एसपी मो.न.9454400256, एएसपी 9454401028 समस्त सीओं 9454401365, तुलसीपुर 9454401366, उतरौला 9454401367। समीक्षा बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र कुमार, एडीएम अरूण कुमार षुक्ल, डीआईओएस हदय नरायण त्रिपाठी, बेसिक षिक्षाधिकारी रमेष यादव, एसडीएम सदर अरून कुमार गौड़, एसडीएम उतरौला भरत लाल सरोज, समस्त सीओ, केन्द्र व्यवस्थापक, प्रवीण सिंह व अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो