scriptसामाजिक चेतना अभियान का हुआ शुभारम्भ, लोगों को किया गया जागरुक | Social chetna campaign started in balrampur up hindi news | Patrika News

सामाजिक चेतना अभियान का हुआ शुभारम्भ, लोगों को किया गया जागरुक

locationबलरामपुरPublished: Dec 06, 2017 06:41:42 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

जनपद की सीमा पर सुरक्षा में तैनात एसएसबी देश की रक्षा करने के साथ सीमा पर स्थित गांवो में सामाजिक जनचेतना अभियान भी समय समय चलाती रहती है।

Social chetna campaign started

बलरामपुर. जनपद की सीमा पर सुरक्षा में तैनात एसएसबी देश की रक्षा करने के साथ सीमा पर स्थित गांवो में सामाजिक जनचेतना अभियान भी समय समय चलाती रहती है। सीमावर्ती गांव में बच्चों के मानसिक व शैक्षणिक विकास के लिए एसएसबी कार्य कर रही है। नवी वाहिनी सशस्त्र सीमा बल बलरामपुर के कमांडेंट श्री प्रदीप कुमार की अगुआई में सीमावर्ती क्षेत्रों में सामाजिक चेतना अभियान की शुरुआत की गई। अभियान का शुभारम्भ श्रावस्ती संसद दद्दन मिश्रा ने किया। इस कार्यक्रम में थारू परिवारों व अन्य परिवार के बच्चों, महिलाओं और लड़कियों को सक्षम व स्वावलंबी बनाने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

परिजनों व छात्र छात्राओं को किया जा रहा जागरूक

जिले से लगी भारत नेपाल सीमा पर श्रावस्ती के सिरसिया इलाके में सशस्त्र सीमा बल ने केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रति सीमावर्ती नागरिकों को जागरूक करने और राष्ट्र भक्ति कीभावना जागृत करने के लिए आज से पांच दिवसीय सामाजिक चेतना अभियान शुरू किया गया है। यह जानकारी देते हुये एसएसबी 9वी वाहिनी के कमाण्डेन्ट प्रदीप कुमार ने बताया कि सीमा परिधि से 15 किलोमीटर परिधि में रहने वाले थारू जनजाति व अन्य परिवारों की बालिकाओं को सक्षम व स्वावलंबी बनाने के लिए उनके परिजनों व विद्यालयों मे छात्र छात्राओं को केन्द्र सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की जानकारी देकर उसका लाभ लेने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

भाजपा सांसद दद्दन मिश्र ने किया अभियान का शुभारंभ

सीमा क्षेत्रों मे रह रहे परिवारों को तस्करी, अपराध, घुसपैठ व सीमा पार से होने वाली राष्ट्र विरोधी गतिविधियों से भारतीय अर्थव्यवस्था को नुकसान होने के बारे मे जानकारी देने के साथ अवांछित तत्वों की सूचना देकर सुरक्षा एजेंसियों की सहायता करने के लिए जागृत किया जा रहा है। पाँच दिवसीय सामाजिक चेतना अभियान का शुभारंभ श्रावस्ती संसदीय क्षेत्र के भाजपा सांसद दद्दन मिश्र ने किया। कार्यक्रम मे जनजागरुकता के अतिरिक्त नागरिकों का उत्साहवर्धन करने के लिए जवानोने स्वास्थ्य, टीकाकरण, शिक्षा, खेलकूद व अन्य जनजागरण के नाटक भी शामिल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो