scriptबीसीएम में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, क्षेत्रीय आयुक्त ने दी भविष्य निधि से संबंधित जानकारी | sugar mil workshop in held in balrampur up news in hindi | Patrika News

बीसीएम में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, क्षेत्रीय आयुक्त ने दी भविष्य निधि से संबंधित जानकारी

locationबलरामपुरPublished: Dec 22, 2017 08:58:58 am

बलरामपुर चीनी मिल के ऑफिसर्स क्लब में भविष्य निधि तथा पेंशन से संबंधित एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

balrampur

बलरामपुर. जिला मुख्यालय स्थित बलरामपुर चीनी मिल के ऑफिसर्स क्लब में भविष्य निधि तथा पेंशन से संबंधित एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त गोरखपुर यू एन मिश्रा ने नियोक्ताओं तथा श्रमिकों की समस्याएं से संबंधित जानकारी ली और उनके सभी प्रश्नों का उत्तर देते हुए निराकरण का भी प्रयास किया। आयुक्त ने भविष्य निधि संगठन के नए नियमों की भी जानकारी दी।

जानकारी के अनुसार कार्यशाला का आयोजन भारत सरकार द्वारा घोषित नए भविष्य निधि नियमों की जानकारी सार्वजनिक करने के उद्देश्य से किया गया था। भारत सरकार द्वारा सभी प्रकार के कामगारों का भविष्य सुनिश्चित करने के लिए नई भविष्य नीति नियमों को लागू किया है। भविष्य निधि आयुक्त यूएन मिश्रा ने अपने संबोधन में कहा कि नए नियमों के तहत अब सभी श्रमिक चाहे वो ठेके में हो या फिर किसी संस्थान के नियमित कर्मकार हो सभी का भविष्य निधि जमा होगा और 58 वर्ष के बाद उन्हें पेंशन दिए जाने का प्रावधान है जिसमें अब संशोधन करते हुए श्रमिकों के स्वेच्छा के अनुसार 60 वर्ष कर दिया गया है । जो श्रमिक 58 वर्ष के बजाए साठ वर्ष पर पेंशन की सुविधा प्राप्त करना चाहेंगे उन्हें 4% अधिक पेंशन का भुगतान देय होगा । उन्होंने बताया नियोक्ताओं को प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत पंजीकरण कराने पर अंशदान के रूप में 8.33 प्रतिशत सरकार द्वारा दिया जाएगा । उन्होंने यह भी बताया कि बगैर आधार कार्ड लिंक किए अब कोई भी सुविधा दे नहीं होगी । आधार कार्ड लिंक कराने के लिए संबंधित बैंकों में अथवा एंप्लायर के पास या फिर कामन सेंटरों पर सुविधाएं उपलब्ध हैं । बैंकों से बात भी हो चुकी है वहां पर डिजिटल जीवित प्रमाण पत्र व आधार लिंक की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा रही है । जनवरी माह से अब ऑनलाइन सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी । श्रमिक ऑनलाइन आवेदन करके अपने खाते से रुपयों की लेनदेन भी कर सकेंगे । उन्होंने बलरामपुर चीनी मिल के लगभग सभी श्रमिकों का आधार उनके खातों से लिंक कर लिए जाने पर प्रबंधन को बधाई भी दी ।

 

उन्होंने कहा कि अब देश में कहीं भी सर्विस करें एक ही यूएन कोड पर भविष्य निधि जमा होता रहेगा । मिल के अधिशासी अध्यक्ष नरेश कुमार खेतान ने क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त व उनके सहयोगियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि बीसीएम ग्रुप कर्मचारियों के भविष्य को लेकर हमेशा से सतर्क रहती है और जो भी दिशा-निर्देश भविष्य निधि संगठन द्वारा जारी किए जाते हैं उसके आधार पर प्राथमिकता से अनुपालन भी कराया जाता है । कार्यशाला में भविष्य निधि संगठन के इंफोर्समेंट ऑफिसर अनुनय कुमार ने भविष्य निधि संगठन के विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डाला । कार्यक्रम का संचालन मिल के महाप्रबंधक विधि एवं कार्मिक राजीव अग्रवाल द्वारा किया गया । इस अवसर पर प्रधान प्रबंधक गन्ना राजीव गुप्ता, सहायक प्रधान प्रबंधक वित्त एवं लेखा बीएन ठाकुर, मुख्य गन्ना प्रबंधक एनके दुबे, गन्ना प्रबंधक अरुण कुमार श्रीवास्तव, अतिरिक्त प्रबंधक के दयाल सिंह, मुख्य सुरक्षा अधिकारी सी एस बघेल, श्रम कल्याण अधिकारी एस पी सिंह, वरिष्ठ भविष्य निधि सहायक गंगा प्रसाद मिश्रा, समीर कुमार श्रीवास्तव, सचिन वर्मा ब्लाक प्रमुख चंद्रप्रकाश सिंह गुड्डू सहित बीसीएम ग्रुप के यूनिट तुलसीपुर बभनान व मनकापुर के अधिकारी श्रमिक प्रतिनिधि मंगल प्रसाद, सुधांशू सिंह, शिव बक्स सिंह एवं नियोक्ता तथा तमाम अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो