script

तय समय में सही टीकाकरण से बचेगी मां व बच्चे की जानः एसीएमओ

locationबलरामपुरPublished: Jan 21, 2019 08:24:36 am

संयुक्त जिला चिकित्सालय सभागार में जिले के विभिन्न अस्पतालों में तैनात स्टाफ नर्स के संवेदीकरण के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया।

balrampur

तय समय में सही टीकाकरण से बचेगी मां व बच्चे की जानः एसीएमओ

बलरामपुर. संयुक्त जिला चिकित्सालय सभागार में जिले के विभिन्न अस्पतालों में तैनात स्टाफ नर्स के संवेदीकरण के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में स्टाफ नर्स को गर्भवती महिलाओं व बच्चों की देखभाल करते हुए सही तरीके से टीकाकरण की जानकारी दी गई जिससे जिले में शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सके।


सभागार में डा. जयन्त कुमार अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने आयोजित कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि आधुनिक युग में टीकाकरण के पुराने तरीके समाप्त हो चुके है। अब हर बीमारी के लिए गर्भवती महिलाओं, नवजात व बच्चों को सही समय पर सही खुराक देनी जरूरी है तभी हम मातृ शिशु मृत्युदर में कमीं ला सकेंगे। सभी स्टाफ नर्स अस्पतालों में कई सालों से तैनात है लेकिन उन्हे टीकाकरण की सही जानकारी नहीं है। इसलिए जरूरी है कि कौन सा टीका कब कितने खुराक में कैसे और कौन से स्थान पर देना है। साथ ही ये भी जरूरी है कि वे गर्भवती महिलाओं और उनके परिजनों को बताएं कि ये टीका मां को गर्भावस्था के प्रारंभिक महीनों से लेकर 16 वर्ष तक के बच्चों को लगाने पर टिटनेस, टीबी तपेदिक, पोलियो, गलाघोटू, काली खांसी, टिटनेस, पीलिया, इंन्फलूएंजा, डायरिया, खसरा, दिमागी बुखार व रतौधी जैसी खतरनाक बिमारियों से बचाएगा। अरविंद मिश्रा जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी ने बताया की सभी स्टाफ नर्स को अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं और उनके परिजनों को सही जानकारी देनी चाहिए जिससे से इन गम्भीर बीमारियों के प्रति जागरूक होकर सही समय पर टीकाकरण कराएं। विनोद कुमार त्रिपाठी जिला वैक्सीन एंड कोल्ड चेन मैनेजर ने बताया कि 2 से 8 के टमप्रेचर पर वैक्सीन को रखना चाहिए। कम या ज्यादा टमप्रेचर पर वैक्सीन खराब हो जाती है एक वैक्सीन खुलने के बाद सही समय के भीतर सहीं डोज दे दिया जाए जिससे वैक्सीन खराब ना हो। कार्यशाला के दौरान रिचा सिंह, जय प्रकाश, किरन तिवारी, प्रियंवदा, उर्मिला यादव, रामलली, रागिनी, प्रीति शुक्ला, अनुपमा शुक्ला, रचना रानी, विमल कुमार, राहुल कुमार, अनिल पाण्डेय, संगीता उपाध्याय आदि लोग मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो