scriptकोरोनाः इन चीजों को छूने के बाद हाथ न किया साफ तो पड़ सकता है महंगा | touching eatable or other things with naked hands may invite corona | Patrika News

कोरोनाः इन चीजों को छूने के बाद हाथ न किया साफ तो पड़ सकता है महंगा

locationबलरामपुरPublished: May 01, 2020 05:38:04 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

– खाद्य सामानों को छूने से पहले व बाद में बरतें यह सावधानी.

Corona

Corona

बलरामपुर. सुरक्षित व स्वस्थ रहने के लिए उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन लागू है, लेकिन घर में रहकर भी की गई छोटी सी गलती आपको कोरोना के नजदीक ले जा सकती है। लिहाजा सावधानी बरतें ताकि आप सभी महफूज रह सकें। विशेषज्ञों के मुताबिक बाहर से आए किसी भी खाद्य पदार्थ या उसके पैकेटे को साफ ना करना काफी खतनाक साबित हो सकता है। यह कोरोना वायरस को न्योता देने के बराबर है। जरूरी है कि अपनी छोटी-छोटी आदतों में सुधार लाकर कोरोना वायरस से खुद को बचाएं।
नंगे हाथों से न छुए खाद्य सामान-

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. घनश्याम सिंह ने रविवार को बताया कि घर में आई कच्ची सब्जी और फल को यूं ही नंगे हाथों से न पकड़ें। हाथों में गलव्ज लगाकर सब्जी को लें और फौरन धोएं। अगर नंगे हाथों में ले भी रहे हैं, तो फौरन हाथों को सेनेटाइज करें। उन्होंने बताया कि सब्जी भी आपको संक्रमण दे सकती है। इसी तरह दूध के पैकेट लेने जाते वक्त झोला साथ ले जाएं। कतई नंगे हाथों से उसे न पकड़ें। अगर पकड़ना मजबूरी हो तो घर आते ही फौरन हाथ धोएं।
डोरबेल, कूड़ादान, लिफ्ट के बटन को डायरेक्ट न छुएं-

कोरोना वायरस के नोडल अधिकारी व एसीएमओ डा. ए. के. सिंद्यल के मुताबिक डोरबेल, कूड़ादान, लिफ्ट के बटन, कार के दरवाजे, बगीचे के फूल, जूते-चप्पल, दरवाजे के हैंडल और नोट व सिक्के जब भी छुएं तो हाथ फौरन धोएं। इसमें जरा भी कोताही न बरतें। उन्होंने कहा कि बच्चों व बुजुर्गों के लिए तो यह वायरस है ही नुकसानदेह, जवानों को भी यह नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए लापरवाही न करें। जिन लोगों को डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है तो वह दवाएं खाते रहें और अपने डॉक्टर के संपर्क में रहें। उन्होंने कहा कि खांसी आए या छींक, हाथ फौरन साबुन से धोएं। डॉ. सिंद्यल के मुताबिक कोरोना वायरस से बचने के लिए सावधानी बरतना ही सबसे कारगर उपाय है। उन्होंने कहा कि खांसी या बुखार के लक्षण होने या सांस लेने में तकलीफ होने पर फौरन सरकारी अस्पताल में दिखाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो