UP Board Exam 2018 : परीक्षा में 14 नकचलियों के पकड़े जाने से मचा हड़कंप, 1686 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

UP Board Exam 2018 : सचल दस्ते ने यूपी बोर्ड परीक्षा दौरान बलरामपुर में एक ही पाली पकड़े 14 नकलची , 16 सौ से अधिक परीक्षार्थी छोड़ चुके है परीक्षा

By: Ruchi Sharma

Updated: 10 Feb 2018, 02:01 PM IST

बलरामपुर. यूपी के बलरामपुर में एक ही पाली की परीक्षा में 14 नकचलियों के पकड़े जाने से हड़कम्प मच गया। इनमें से 12 नकलची एक ही परीक्षा केन्द्र पर पकड़े गये है। इन सभी नकलचियों के खिलाफ नकल अध्यादेश अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है। नकल कराने का सबसे बड़ा मामला सादुल्लानगर थाना क्षेत्र के हाजी लाल मोहम्मद इन्टर कॉलेज में मिला जहां सचल दस्ते ने नकल करते हुये 12 परीक्षार्थियों को पकड़ा। ये सभी हाईस्कूल के परीक्षार्थी थे और अंग्रेजी की परीक्षा में नकल सामग्री का इस्तेमाल कर रहे थे। इन 12 परीक्षार्थियों को तीन अलग-अलग परीक्षा कक्ष से पकडा गया। जबकि उतरौला क्षेत्र के मोतीलाल यादव बालिका इंटर कॉलेज परसौना से एक और डीएवी इन्टर कॉलेज से एक परीक्षार्थी को नकल करते पकड़ा गया। इन सभी की उत्तर पुस्तिकाएं जब्त कर ली गयी और सम्बन्धित थानो में एफआईआर दर्ज कराया जा रहा है। इस पाली में 1686 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड भी दी है और इस पारदर्शी बोर्ड परीक्षा में जिला प्रशासन द्वारा परीक्षा केन्द्रों पर मीडिया के अंदर आने पर भी रोक लगा दिया गया है।

बलरामपुर जिले में बोर्ड परीक्षा के तीसरे दिन 14 मुन्ना भाई पकड़े गए। वहीं परीक्षा में सख्ती के चलते 1686 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। शुक्रवार को हाईस्कूल के अंग्रेजी विषय का पेपर था। जिला प्रशासन की सख्ती के चलते सभी परीक्षा केन्द्रों पर नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए सख्त व्यवस्था की गई है। सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसी टीवी कैमरे सहित पुलिस बल के साथ एसटीएफ व अन्य टीमें लगाई गई है। वहीं जिलाधिकारी के निर्देशन में उड़ाका दल भी लगातार परीक्षा केन्द्रों पर छापेमारी कर रहा है। पहले ही दिन परीक्षा में सख्ती के चलते सैकड़ों परीक्षार्थियों ने यूपी बोर्ड की परीक्षा छोड़ दी थी। डीएवी इंटर काॅलेज परीक्षा केन्द्र पर केन्द्र व्यवस्थापक ने देवरिया रानी जोत इंटर काॅलेज के छात्र को अनुचित साधन का प्रयोग करते हुए पकड़ा। उतरौला के मोती लाल परसौना परीक्षा केन्द्र पर कक्ष निरीक्षक ने अनुचित साधन का प्रयोग करते हुए एक मुन्ना भाई को धर दबोचा। सबसे ज्यादा 12 नकलची हाजी लाल मो. खान इंटर काॅलेज सादुल्लाहनगर में पकड़े गए। जिसमें 6 छात्राएं भी शामिल है। यहां बडी बात यह है कि परीक्षा केन्द्रों पर अंन्दर जाने से पहले सबकी तलाशी ली जाती है बावजूद इसके इतने बड़ी संख्या में नकलची पकड़े जा रहे है। पकडे गए नकलचियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने के लिए तहरीर दी गई है।

Show More
Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned