नई शिक्षा नीति से देश के गौरवशाली परंपरा की होगी पुनर्स्थापनाः यूपी राज्यपाल

बलरामपुर के इमिलिया कोडर में उत्तर प्रदेश राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पहुंच कर कम्प्यूटर प्रयोग शाला का उद्घाटन किया।

By: Abhishek Gupta

Published: 18 Mar 2021, 09:47 PM IST

बलरामपुर. बलरामपुर के इमिलिया कोडर में उत्तर प्रदेश राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) ने पहुंच कर कम्प्यूटर प्रयोग शाला का उद्घाटन किया। इससे दीन दयाल शोध संस्थान द्वारा संचालित संस्थान में थारू बाहुल्य छेत्र के बच्चों को कम्प्यूटर शिक्षा का लाभ मिलेगा। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि नई शिक्षा नीति से देश के गौरवशाली परंपरा की पुनर्स्थापना की जा सकेगी। उन्होंने कहा की नई शिक्षा नीति से हमारे गुरुकुल और पुरातन शिक्षा को नया आयाम मिलेगा।

ये भी पढ़ें- जीवन में सफलता का मूलमंत्र कठिन परिश्रम है-आनंदीबेन पटेल

बच्चों के लिए आंगनबाड़ी शिक्षा सबसे महत्वपूर्णः राज्यपाल

बलरामपुर के इमलिया कोडर में थारू जनजाति के छात्र-छात्राओं के लिए कंप्यूटर प्रयोगशाला का उद्घाटन करने पहुंची राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि देश के शिक्षाविद नई शिक्षा नीति को आकार देने में जुटे हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए आंगनबाड़ी शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण है जहां बच्चों को अच्छे संस्कार और विचार दिए जाते हैं। रिजर्वेशन को लेकर जगह जगह उठने वाली मांग को लेकर उन्होंने कहा कि यह मांग ठीक नहीं है। बिना रिजर्वेशन के भी पढ़ाई के लिए जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। उन्होंने थारू जनजाति के छात्र-छात्राओं को टेक्नोलॉजी के छेत्र में आगे बढ़ने की जरूरत बल दिया।

ये भी पढ़ें- जाने क्या हुआ कि महिला को राज्यपाल आनंदी बेन ने दिए 1 लाख रुपये

8.5 लाख रुपए की सहायता राशि दी-

जनपद बलरामपुर के भारत नेपाल सीमावर्ती थारू बाहुल्य छेत्र के इमिलिया कोडर में दीन दयाल शोध संस्थान द्वारा संचालित महाराणा प्रताप ग्रामोदय इंटर कालेज में नव निर्मित कम्प्यूटर प्रयोगशाला के लिए राज्यपाल ने 8.5 लाख रुपये की सहायता राशि दी। इस अवसर पर विद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का भी उद्घाटन किया गया एवं थारू संस्कृति पर आधारित और उनके द्वारा बनाये जा रहे उत्पादों की प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned