UP Panchayat Chunav : छिटपुट घटनाओं के बीच संपन्न हुआ यूपी पंचायत चुनाव, खूब हुआ मतदान

UP Panchayat Chunav- बलरामपुर में कई मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू होने से पहले घोर अव्यवस्था दिखाई पड़ी

By: Hariom Dwivedi

Updated: 26 Apr 2021, 07:37 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
बलरामपुर. UP Panchayat Chunav. बलरामपुर में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव अव्यवस्थाओं के बीच शुरू हुआ। जिले के बिजलीपुर प्रथम मतदान केंद्र सहित कई मतदान केन्द्रों पर आधे घंटे बाद मतदान शुरू हुआ। बलरामपुर में कई मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू होने से पहले घोर अव्यवस्था दिखाई पड़ी। मतदानकर्मियों के लिए कोई व्यवस्था न होने से अफरा तफरी मची रही। पुलिस की मुस्तैदी से मतदान शुरू कराया गया। सदर ब्लॉक के बिजलीपुर प्रथम मतदान केंद्र पर मतदान कर्मी जमीन पर बैठ कर मतदान कराते नज़र आये। मतदान केंद्र पर कुर्सी और मेज की व्यवस्था नहीं थी। बिजलीपुर मतदान केंद्र पर मतदानकर्मियों में जानकारी का अभाव दिखा। जिसके कारण मतदान बहुत धीरे शुरू हुआ। सुबह से ही मतदान केंद्र पर भारी भीड़ नज़र आई जो देर शाम तक लगी रही।

डीएम और एसपी ने मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण
जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने हेतु मतदान केंद्रों का भ्रमण किया। इस दौरान जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने मतदान केंद्रों पर तैनात पुलिस बल एवं मजिस्ट्रेटो को कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन कराए जाने,कोई भी पॉलिंग अभिकर्ता के पास मोबाइल फोन,नकदी न होने, मतदान केंद्र पर अनावश्यक भीड़ जमा ना होने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें : विकास कार्य न होने से नाराज ग्रामीणों ने किया चुनाव बहिष्कार, आईजी की अपील भी नहीं आई काम

आईजी ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 के तीसरे चरण में जनपद बलरामपुर में मतदान के दौरान पुलिस महानिरीक्षक देवीपाटन परिक्षेत्र गोण्डा डा0 राकेश सिंह द्वारा मतदान केंद्रों (पोलिंग बूथों) पर भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था व मतदान का जायजा लिया।आईजी राकेश सिंह ने मतदान केंद्र प्राथमिक विद्यालय बहादूर पुर द्वितीय,कम्पोजिट विद्यालय मिश्रौलिया, प्राथमिक विद्यालय रेण्डवलिया ,प्राथमिक विद्यालय मुजहना,व अन्य मतदान स्थलों का भ्रमण कर मतदान केंद्रों पर मतदान की स्थित व सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।इस दौरान पुलिस महानिरीक्षक ने सभी मतदाताओं से मास्क धारण कर सामाजिक दूरी का पूर्णरूप से पालन करते हुए शान्तिपूर्ण मतदान करने की अपील की। बूथों पर अराजकता फैलाने वालों तत्वों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें : हमीरपुर में बेहोश पड़ा मतदान अधिकारी, पर कोई पुरसाहाल नहीं

मतदान केंद्रों पर उमड़ी भीड़ उड़ाई सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां
बलरामपुर में मतदान केंद्रों पर भारी भीड़ उमड़ी, हालांकि पुलिस की सख्ती के बाद लोगों ने चेहरे पर मास्क लगा रखा है। लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई गयी। लंबी कतारों में लोग एक दूसरे से सट कर खड़े रहे। कुछ ऐसा ही नजारा सदर विकास खंड के बेल्हा प्राथमिक विद्यालय,कटरा शंकर नगर,प्राथमिक विद्यालय बहरेकुइयाँ सहित तुलसीपुर ब्लॉक,श्रीदत्तगंज में देखने को मिला। सब लोग सट कर खड़े हुए हैं जिससे कोविड-19 के संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। भारी भीड़ बढ़ने के कारण तमाम लोग बिना मतदान किया वापस चले गए। धूप तेज हो जाने से रोजा रखने वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें : मतदान के दौरान हिंसा, प्रधान प्रत्याशी के बेटे को गोली मारी, फर्जी वोटिंग को लेकर फायरिंग, पथराव

चुनाव के दौरान कई बूथों पर हुई छुटपुट घटनाएं
बलरामपुर में हो रहे पंचायत चुनाव में मतदान के छुटपुट घटनाएं भी सामने आईं। श्रीदत्तगंज विकासखंड के एक बूथ पर दो पक्षों के बीच जमकर मारपीट हुई जिसमें आधा दर्जन लोग घायल हो गए हैं। घटना उतरौला कोतवाली क्षेत्र के ढेबरूआ गांव में हुई, जहां ढेबरूआ प्राथमिक विद्यालय पर हो रहे मतदान के दौरान फर्जी वोटिंग को लेकर दो पक्षों में बवाल शुरू हो गया। देखते ही देखते दोनों तरफ से ईट पत्थर भी चलने लगे और कुर्सियां तोड़ दी गई। इस मारपीट में दोनों ही पक्ष के आधा दर्जन लोग घायल हो गए। बाद में मौके पर पहुंची भारी फोर्स में उपद्रवियों को तितर-बितर किया। मौके पर तनाव की स्थिति को देखते हुए भारी फोर्स तैनात कर दी गई है। गंभीर रूप से घायलों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया।वही रेहरा विकासखण्ड पर फर्जी आधारकार्ड बनाने वाले एक खख़्स को पुलिस में हिरासत मे ले लिया जबकि हर्रैया थाना क्षेत्र में फर्जी मतदान करने के आरोप में दो महिलाओं को हिरासत में लिया हालांकि पूछताछ के बाद दोनों को छोड़ दिया गया।

यह भी पढ़ें : पंचायत चुनाव में मतदान से पहले बांटी गई जहरीली शराब पीने से चार की मौत, दो की हालत गंभीर

Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned