scriptकरिए योग, रहिए निरोग, योगा सेमीनार में गिनाए गए इसके फायद | Yoga seminar organised in Balrampur | Patrika News

करिए योग, रहिए निरोग, योगा सेमीनार में गिनाए गए इसके फायद

locationबलरामपुरPublished: Mar 10, 2018 06:35:42 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

‘हमारा जीवन हमारे हाथ में’ विषय पर योगा सेमीनार का हुआ आयोजन.

Yoga Seminar

Yoga Seminar

बलरामपुर. जीवन में तमाम तरह की बीमारियों से निपटना है या उन बीमारियों को जड़ से खत्म करना है तो योग कीजिए, ये बाते जिला मुख्यालय पर आयोजित योग सेमीनार में एसएसबी नौवी वाहिनी के डिप्टी कमांडेट कीर्तिवर्धन सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि योग एक ऐसा इलाज है जिसे करने से आदमी निरोग बनता है और साथ जीवन में कभी कोई बीमारी उसे छू नहीं पाती है।
योगा द्वारा डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, शुगर, थायराइड को ठीक करने की टेक्निक बताई-

शौय प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग शिक्षण संस्थान धुसाह बलरामपुर द्वारा हरिहरगंज बाजार स्थित नेशनल पब्लिक स्कूल में भव्य योगा सेमीनार अायोजन किया गया। योगा सेमीनार का आयोजन सशस्त्र सीमा बल नौवी वाहिनी के असिस्टेंट कमांडेट कीर्तिवर्धन सिंह ने दीप प्रजवल्लित कर किया। शौर्य प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान के अध्यक्ष डॉ राम नारायण सिंह ने योगा द्वारा डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, शुगर, थायराइड को ठीक करने की टेक्निक बताई व योग चिकित्सा पद्धति के बारे में प्रकाश डाला। संस्थान की योगा टीचर माया चौधरी ने योग करके उपस्थित लोगों को इससे लाभ उठाने व योग प्रवक्ता डॉ उमेन्द्र सिंह ने भय, चिंता, शंका, डिस्कस्लिप, माइग्रेन आदि बीमारियों को योग द्वारा ठीक करने के गुर सिखाये। उन्होंने यह भी बताया कि योग करे तो डॉक्टर व दवाओं में अनावश्यक खर्च को रोकने के साथ और आर्थिक लाभ भी पाया जा सकता है।
योग को दैनिक दिनचर्या में शामिल करने की अपील की-

डॉक्टर एके मिश्रा द्वारा महिलाओं के सम्मान एवं योग को दैनिक दिनचर्या में शामिल करने की अपील की। मंच का सफल संचालन क्षेत्रीय कवि अनिल कुमार पाण्डेय चुलबुली ने अपने अनोखे अंदाज में योगा का महत्व, बड़ों का सम्मान तथा छात्रों के लिए आवश्यक एवं अनुशासन योगा के माध्यम से कैसे रखे, इस बारे में जानकारी दी। कवि चुलबुली ने हंसने हंसाने के अपने अंदाज से छात्रों, अभिवावकों व सेमीनार में आये सभी गणमान्य लोगों का दिल जीत लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो