script

भूख और ठंड से 22 गायों की हुई मौत, एसडीएम ने सफाई नायक सहित किए दो निलंबित

locationबांदाPublished: Dec 14, 2019 01:40:29 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

बांदा जिले की अतर्रा कान्हा पशु आश्रय केंद्र (गोशाला) में बीते तीन दिनों में भूख व ठंड से 22 गायों की मौत हो गई

भूख और ठंड से 22 गायों की हुई मौत, एसडीएम ने सफाई नायक सहित किए दो निलंबित

भूख और ठंड से 22 गायों की हुई मौत, एसडीएम ने सफाई नायक सहित किए दो निलंबित

बांदा. उत्तर प्रदेश में बारिश और ओलों ने पहले से अपनी कहर बरपा रखा है। ऐसे में बांदा जिले की अतर्रा कान्हा पशु आश्रय केंद्र (गोशाला) में बीते तीन दिनों में भूख व ठंड से 22 गायों की मौत हो गई और गायों की मौत होने के बाद बिना पोस्टमार्टम कराए ही शवों को जंगल में फेंक दिया गया। जिससे योगी सरकार पर कई तरह के सावल खड़े हो रहे हैं। एक तरफ योगी सरकार की गौरक्षा को लेकर मुहिम चल रही है। वहीं दूसरी ओर उनकी इस मुहिम को अधिकारी ही पलीता लगा रहे हैं। बुंदेलखंड किसान यूनियन के केंद्रीय अध्यक्ष विमल कुमार शर्मा ने आरोप लगाते हुए कहा कि गोशाला में न तो चारे का इंतजाम किया जा रहा है और न ही ठंड से बचाव के इंतजाम किए जा रहे हैं। जंगल में पड़े गायों के शवों के फोटो सोशल मीडिया पर वायरल किए तो दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है।

विमल शर्मा का कहना है कि उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश के चलते बढ़ी ठंड के कारण बांदा जिले की कान्हा पशु आश्रय केंद्र में बुधवार-गुरुवार की रात भूख और ठंड की वजह से 15 और शुक्रवार को 7 गायों की मौत हुई है। जबकि सरकार गोवंश को लेकर काफी सख्त है। हाल ही में मुख्यमंत्री ने बांदा जिले का दौरा कर एक गोशाला का भी निरीक्षण किया था लेकिन यहां जगह-जगह बद इंतजामी है। एक माह पूर्व भी इसी गौशाला में 13 गायों की मौत होने की खबर सामने आई थी।

गोशाला के प्रबंधक संतोष कुमार ने भी आरोप लगाया कि जब बीमार गायों को देखने के लिए पशु चिकित्सक को बुलाया जाता है तो वह गायों के इलाज के लिए बुलाने पर भी गौशाला नहीं आते हैं। इस वजह से बीमार होने के कारण गायों को इलाज नहीं हो पाता है और उनकी असमय मौत हो जाती है। इसके साथ ही गायों के शव को बिना पोस्टमार्टम कराए फेक दिए जाते हैं। इस पर पशु चिकित्सक ने कहा कि वह हर दूसरे या तीसरे दिन गौशाला आकर बीमार गौवंशों का उपचार करते हैं। गौशाला में तैनात एक अन्य कर्मचारी रज्जी ने बताया कि यहां करीब 400 गौवंश बंद हैं, लेकिन चारा और भूसा पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलता है, जिससे गौवंशों की मौतें हो रही हैं। सरकार द्वारा ठंड से गायों को बचाने के लिए अबतक कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं।

एसडीएम का बेतुका बयान

अतर्रा के उपजिलाधिकारी सौरभ शुक्ला ने शुरुआत में इस मामले पर बोलने से मना किया था लेकिन जब मामले ने तूल पकड़ा तब उन्होंने स्वीकार किया कि, शुक्रवार को 9 गायों की मौत हुई है। एसडीएम ने कहा कि ये गायें कहीं भी रहती तो भी मर जाती, लेकिन गौशाला में मरी हैं तो इसे एक मुद्दा बनाने की कोशिश की जा रही है। इसके साथ ही सख्ती दिखाते हुए एसडीएम ने गौशाला में तैनात सफाई नायक और एक अन्य कर्मचारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो