scriptपुलिस कर रही थी अवैध वसूली… डीआईजी ने किया कई इंचार्ज को बर्खास्त | DIG has dismissed several police inspectors in banda | Patrika News

पुलिस कर रही थी अवैध वसूली… डीआईजी ने किया कई इंचार्ज को बर्खास्त

locationबांदाPublished: Mar 05, 2018 03:57:59 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

अवैध खनन वसूली को लेकर बांदा डीजीपी ने बड़ी कार्रवाई की है

banda

up police

बांदा. अवैध खनन वसूली को लेकर बांदा डीजीपी ने बड़ी कार्रवाई की है। बांदा डीआईजी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए गिरवां के पूर्व थाना प्रभारी विवेक प्रताप सिंह को नौकरी से बर्खास्त कर दिया है। बीते दिनों डीजीपी की स्पेशल टीम ने मोरम ट्रकों से पुलिस की अवैध वसूली पर दो आईपीएस अफसरों को बांदा भेजा था, जिसपर दोनों अफसरों की टीम ने रात में छापेमारी कर गिरवा थाने के पुलिस कर्मियों को ट्रकों से वसूली करते हुए रंगे हाथों पकड़ा था, जिसपर पकड़ने के दौरान एक आईपीएस अफसर के पैर में मामूली चोट आई थी। इसके बाद इसी थाने के तीन पुलिस कर्मियों व थाना एसओ का निलंबन कर दिया गया था। आज इस पर गिरवां एसओ को दोषी पाते हुए बांदा डीजीपी ने निलंबित एसओ को उनके पद से बर्खास्त करते हुए बड़ी कार्रवाई की है।
दरअसल मामला कुछ यूं है कि बीते महीने बांदा जिले में मौरंग के अवैध-खनन और उसके परिवहन की लगातार शिकायतें मिल रही थी। डीजीपी को पुलिस द्वारा रात भर प्राइवेट लोगों से प्रति ट्रक एक-एक हजार रुपये की वसूली करवाने की सूचना मिली थी। ऐसी शिकायतों का संज्ञान लेते हुए डीजीपी ने आईपीएस हिमांशु कुमार और मोहित गुप्ता की कमान में एक पुलिस दल बांदा भेजा था, जिसने गिरवां थाने के पास वसूली कर रहे सिपाही और प्राइवेट लोगों को दौड़ा कर पकड़ना चाहा था, जिसपर आईपीएस अधिकारी के भागने के दौरान पैरों में चोट आ गयी थी, इसके बाद भी आईपीएस अधिकारियों ने सिपाहियों व प्राइवेट लोगों को दौड़ा-दौड़ा कर पकड़ा था ।
इस कार्रवाई को पूरी गोपनीयता से किया गया था, इस कार्रवाई की भनक बांदा एसपी तक को नहीं दी गयी थी। जिसके बाद बांदा पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया था तथा एसओ गिरवां विवेक प्रताप सिंह और पुलिस कांस्टेबल को सस्पेड कर दिया गया था।
वही इस मामले के बाद पूरे प्रकरण की जांच शुरू हो गयी थी, जिसपर बांदा डीआईजी ने पूर्व गिरवां एसओ विवेक प्रताप सिंह को दोषी मानते हुये उन्हें नौकरी से बर्खास्त कर दिया है। बता दें कि पूर्व में बांदा एसपी ने इस प्रकरण में गिरवां एसओ को निलंबित किया था, मगर अब जांच पूरी होने के बाद बांदा डीआईजी ने निलंबित एसओ को उनके पद से बर्खास्त कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो