scriptयूपी के इस जिले में पारा पहुंचा 48 पार, लोगों में मचा हाहाकार, जानें गर्मी से बचने के लिए क्या-क्या कर रहे लोग | High temperature in banda | Patrika News

यूपी के इस जिले में पारा पहुंचा 48 पार, लोगों में मचा हाहाकार, जानें गर्मी से बचने के लिए क्या-क्या कर रहे लोग

locationबांदाPublished: Jun 04, 2019 11:08:43 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

भीषण गर्मी में लोग गन्ने का रस, नीबू आदि पीते नजर आ रहे

High temperature in banda

यूपी के इस जिले में पारा पहुंचा 48 पार, लोगों में मचा हाहाकार, जानें गर्मी से बचने के लिए क्या-क्या कर रहे लोग

बांदा. जिले में भीषण गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है, पारा 48 पार हो चुका है। लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। सड़को में सन्नाटा छाया हुआ है और लोग गन्ने का रस, नीबू आदि पीते नजर आ रहे हैं। जहां लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं वहीं शहर के कई वीआईपी मोहल्लो में पानी के लिए त्राहि-२ मची हुई है। मौसम विभाग से जुड़े अधिकारियो की मानें तो मई से ही पारे की शुरुआत 41 डिग्री से हो गई थी और अभी लगभग तीन दिन से 48 डिग्री चल रहा है और आगे भी 48 पार की संभावना है। दुनिया के सबसे गर्म शहरो में बांदा 6वें स्थान पर चल रहा है।

बांदा में तीन दिन से पारा 48 डिग्री के ऊपर बना हुआ है जिससे जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। जगह-जगह महिलाएं पूरे शरीर को कपड़े से ढक कर मुह पर कपड़ा बांधकर बाजारों में निकल रही हैं, लोग जगह-२ गन्ने का रस, नीबू पानी पीते हुए नजर आ रहे हैं। पीने के पानी की शहर में जगह जगह किल्लत हो रही है।

बता दें कि सप्लाई का पानी न आने से टैंकरों से पानी मोहल्लों में भिजवाया जा रहा है। उधर केन नदी में कब्जा धारकों से परेशान पुलिस ने 12 मई से ही केन नदी में पहरा बिठा दिया है। पुलिस के जवान रात दिन नदी में ड्यूटी दे रहे हैं। अपर एसपी ने बताया कि केन निगरानी दल के माध्यम से यह कार्य किया जा रहा है। ज़्यादातर शहरी पानी खरीदकर इस्तेमाल कर रहे हैं।

वीआईपी इलाकों जैसे डीएम कॉलोनी, सिविल लाइंस, आवास विकास, इंदिरा नगर जैसे इलाकों में भी पानी नहीं आ रहा, यहां तक कि जिले के डीएम, सरकारी अधिकारी व अन्य कर्मचारी भी पानी खरीदकर अपनी प्यास बुझाने को मजबूर हैं। अभी जून की शुरुआत हुई है और पारा 48 पर चल रहा है। दुनिया में गर्मी में उत्तर प्रदेश का बांदा जिला 6 वे स्थान पर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो