इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की की हुई शुरूआत, शहर में खोली गई 5 शाखाएं

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की की हुई शुरूआत, शहर में खोली गई 5 शाखाएं

Mahendra Pratap Singh | Publish: Sep, 03 2018 05:23:02 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

बांदा चित्रकूट सांसद भैरो प्रसाद मिश्रा द्वारा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का आज उद्घाटन किया गया।

बांदा. केंद्र सरकार ने देश के हर व्यक्ति के पास बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाने के क्रम में एक बड़ा विकल्प इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की आज से शुरुआत की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इसका उद्घाटन किया है और अब भारतीय डाक के अधीन इस बैंक की सुविधाओं का लोगों को लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इसी क्रम में बांदा में भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक कि आज से शुरुआत हुई। प्रधान डाकघर में बने इस बैंक का बांदा चित्रकूट सांसद ने शुभारंभ किया। इस मौके पर स्थानीय विधायक समेत जिले के तमाम नागरिक मौजूद रहे।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की 5 शाखाएं खोली गई

आपको बता दें कि बांदा शहर में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की 5 शाखाएं खोली गई हैं। जो जिले की पांचों तहसीलों में संचालित है और अब इस बैंक से लोगों को काफी सुविधाओं का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। यह बैंक छोटे कारोबारी और आम जनमानस की जरूरतों को पूरा करने में काफी मददगार साबित होगा। इस बैंक में एक खाता धारक 1 लाख रूपए तक जमा कर सकता है।

यह बैंक पूरी तरह से नेट सुविधाओं से लैस है और यहां सब लोगों को आधुनिक सुविधाओं का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इसके माध्यम से डाकिया घर जाएंगे और आधार कार्ड वह जरूरी अन्य कागजात लेकर घर बैठे लोगों का खाता खोल सकेंगे। यही नहीं इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में तमाम अन्य सुविधाएं आपके खाते से भी जोड़ दी जाएंगी। जैसे- स्कूल की फीस, बिजली का बिल, मोबाइल रिचार्ज समेत तमाम रोजमर्रा किस चीजों का आप इस बैंक के माध्यम से लाभ उठा सकेंगे।

लोगों को इस बैंक से मिलेगी काफी सहूलियत

बात करते हुए बांदा चित्रकूट सांसद भैरो प्रसाद मिश्रा ने बताया कि इस बैंक से लोगों को तमाम सुविधाएं मिलने वाली हैं। उन्होंने बताया आज पूरे देश में इस बैंक की तमाम शाखाओं को खोला गया है। उन्होंने बताया अब तक जो बैंक शाखाएं हर जगह नहीं पहुंच पा रही थी। इस बैंक से अब कहा जाए तो गांव गांव और घर घर लोगों के बैंक की सुविधाएं पहुंच जाएगी। पहले बैंकों में भीड़ होने के चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। लेकिन इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से लोगों को इस तरह की तमाम दिक्कतों से भी निजात मिल जाएगी। कुल मिलाकर अब लोगों को इस बैंक से काफी सहूलियत मिलेगी।

Ad Block is Banned