scriptमुख्तार अंसारी को पंजाब से यूपी लाते समय कुछ ऐसा रहेगा सुरक्षा घेरा, पुलिस का ये अधिकारी संभालेगा डॉन की कमान | Mukhtar Ansari Return in Banda UP jail from Punjab | Patrika News

मुख्तार अंसारी को पंजाब से यूपी लाते समय कुछ ऐसा रहेगा सुरक्षा घेरा, पुलिस का ये अधिकारी संभालेगा डॉन की कमान

locationबांदाPublished: Apr 05, 2021 03:39:40 pm

मुख्तार अंसारी को लाने के लिए मेडिकल वैन और वज्र वाहन के साथ लगभग 10 गाड़ियों में पुलिस टीम पंजाब के रोपड़ के लिए रवाना हुई।

मुख्तार अंसारी को पंजाब से यूपी लाने के लिए कुछ ऐसा होगा सुरक्षा घेरा, पुलिस का ये अधिकारी संभालेगा कमान

मुख्तार अंसारी को पंजाब से यूपी लाने के लिए कुछ ऐसा होगा सुरक्षा घेरा, पुलिस का ये अधिकारी संभालेगा कमान

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. माफिया डॉन मुख्तार अंसारी को लेने के लिए पुलिस लाइन बांदा से पुलिस टीम सोमवार को रवाना हो गई। मेडिकल वैन और वज्र वाहन के साथ लगभग 10 गाड़ियों में पुलिस टीम पंजाब के रोपड़ के लिए रवाना हुई। इन वाहनों में पुलिस जवान हथियारों के साथ लैस होकर बैठे हैं। हालांकि इन का रूट चार्ट क्या होगा इसका कोई खुलासा नहीं किया गया है। एडीजी जोन प्रेम प्रकाश मुख्तार को पंजाब से यूपी लाने के लिए गठित टीम की निगरानी करेंगे। जबकि टीम का नेतृत्व आईजी रेंज चित्रकूट के. सत्यनारायण कर रहे हैं। गठित की गई टीम में लगभग 100 अधिक पुलिसकर्मियों को शामिल किया गया है। जिसमें सभी यूपी पुलिस के तेजतर्रार जवान हैं। मुख्तार को यूपी लाने वाली टीम में विशेष प्रशिक्षण प्राप्त और अत्याधुनिक असलहों से लैस कमांडो का दस्ता भी शामिल है। माफिया डॉन मुख्तार अंसारी को सड़क मार्ग के जरिए पंजाब से यूपी लाने की तैयारी है।

 

मुख्तार वापस आएगा बांदा जेल

बांदा के आस-पास के जिले में भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। दरअसल बाहुबली मुख्तार को 2 साल तीन महीने बाद फिर से बांदा जेल में लाया जाएगा। जनवरी 2019 को मुख्तार बांदा जेल से पंजाब पुलिस के हवाले किया किया गया था। मुख्तार पर पंजाब में रंगदारी का मामला दर्ज हुआ था, लेकिन उसके बाद से ही मुख्तार लगतार पैतरेबाजी के सहारे यूपी आने से बचता रहा। बांदा के आस-पास के जिलों जैसे चित्रकूट और हमीरपुर में भी बाहर से आकर रुकने वाले हर व्यक्ति पर नजर रखी जा रही है। इसके अलावा अब जो लोग जेल में दाखिल किए जाएंगे, उनकी भी पूरी पड़ताल की जाएगी। साथ ही जेल की सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है। जेल के बाहर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गयी है। साथ ही जेल में आने-जाने वाले हर शख्स पर निगरानी के लिए अलग से रजिस्टर रखा गया है।

 

लंबे समय बाद वापसी

आपको बता दें कोर्ट के आदेश के बाद 8 अप्रैल तक मुख्तार अंसारी को बांदा सेंट्रल जेल में शिफ्ट करना है। इसको लेकर रविवार को पंजाब पुलिस की तरफ से यूपी पुलिस को पत्र भेजकर मुख़्तार को ले जाने की बात भी कही गई थी। दरअसल 2019 में रंगदारी से जुड़े एक मामले में पंजाब पुलिस बांदा जेल से लेकर गई थी, लेकिन उसके बाद से वह लगतार पैतरेबाजी के सहारे यूपी आने से बचता रहा। दो साल में आठ बार यूपी पुलिस की टीम पंजाब के रोपड़ जेल पहुंची, लेकिन हर बार उसके खराब सेहत का हवाला देकर पंजाब पुलिस ने मुख़्तार को सौंपने से इनकार कर दिया, जिसके बाद यूपी सरकार ने मुख़्तार के खिलाफ दर्ज मामले की सुनवाई में देरी को लेकर सुप्रीम कोर्ट दरवाजा खटखटाया था और उसे यूपी लाने की अनुमति मांगी थी। जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने 12 अप्रैल तक मुख्तार अंसारी को यूपी भेजने का आदेश दिया था।

 

ऐसी रहेगी सुरक्षा

माफिया डॉन मुख़्तार अंसारी को लाने के लिए यूपी पुलिस की भारी-भरकम टीम पंजाब के रोपड़ जेल गई है। जिसमें दो सीओ समेत 100 पुलिसकर्मी शामिल हैं। इस टीम में एक ट्रक पीएसी की जवान भी शामिल हैं। साथ ही एक एम्बुलेंस में जिला अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर एसडी त्रिपाठी के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम भी मौजूद है। वज्र वाहन के साथ करीब 10 गाड़ियों में सवार होकर टीम निकली है।

 

जेल की बढ़ी सुरक्षा

वहीं इस मामले की जानकारी देते हुए चित्रकूट धाम मंडल के आईजी के सत्यनारायण ने बताया कि मुख्तार अंसारी को लाने के लिए टीम का गठन किया गया है। चित्रकूट धाम मंडल के चारों जनपदों में से पुलिसकर्मी भेजे गये हैं और वही पुलिसकर्मी पंजाब की रोपड़ जेल से मुख्तार अंसारी को बांदा जेल तक पहुंचाएंगे। बांदा जेल की सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है। जेल में एक अतिरिक्त चौकी बनाई गई है और एक पीएचई पीएसी की बटालियन भी तैनात की गई है। उसके साथ ही पुलिसकर्मियों को अंदर और बाहर तक चप्पे-चप्पे पर लगाया गया है। सुरक्षा के लिहाज से जेल के अंदर या बाहर संदिग्ध लोग जो भी होंगे उनपर कड़ी नजर रखी जा रही है। जेल में रहने वाले और जेल जाने वाले लोगों की भी विधिवत जांच की जा रही है।

 

सबूत मिटाकर ढाबे पर छोड़ भागे एंबुलेंस

पंजाब की रोपड़ जेल में बंद उत्तर प्रदेश का बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी पिछले दिनों मोहाली कोर्ट में पेश हुआ था। इस दौरान उसे जिस यूपी नंबर की एंबुलेंस से मोहाली कोर्ट लाया गया था, वो एक निजी एंबुलेंस निकली थी। सूत्रों के मुताबिक अब यही एंबुलेंस रविवार देर रात पंजाब के रोपड़ के पास एक ढाबे पर मिली है। यहां एंबुलेंस लावारिस हालत में मिली है। दरअसल मुख्तार अंसारी की एंबुलेंस के मामले की जांच के लिए बाराबंकी पुलिस भी रोपड़ पहुंची थी। शायद पुलिस के आने की सूचना मुख्तार के गुर्गों को मिल गई थी, इसलिए वो तुरंत एक्टिव हो गए और ढाबे पर ही एंबुलेंस को लावारिस हालत में छोड़कर भाग गए। बाराबंकी पुलिस के सूत्रों के मुताबिक उनके वहां जाने से पहले ही अंसारी के गुर्गे उस एंबलेंस को खुर्द-बुर्द करने साथ ही सारे सबूत मिटाने में लग गए थे। इस एंबुलेंस की जांच के लिए बाराबंकी में एसआईटी भी गठित हो चुकी है। इसी क्रम में बाराबंकी पुलिस की टीम एंबुलेंस की जांच के लिए रोपड़ पहुंची थी, लेकिन उससे पहले ही एंबुलेंस को खत्म करने की तैयारी हो रही थी। बाराबंकी के एसपी यमुना प्रसाद ने बताया कि पंजाब गई टीम को जानकारी मिली थी की एक एंबुलेंस लावारिस हालत में खड़ी है। जानकारी मिलते ही उसे पुलिस ने अपने कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है। जांच में अगर वो एंबुलेंस वही निकलती है जिसे मुख्तार अंसारी के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है, तो उसे कब्जे में लेकर आगे की जांच शुरू की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो