scriptवनांगना मानवाधिकार इकाई लड़ेगी हिंसा के खिलाफ लड़ाई | Vanangna Human Rights Unit fight against Violence | Patrika News
बांदा

वनांगना मानवाधिकार इकाई लड़ेगी हिंसा के खिलाफ लड़ाई

वनांगना मानवाधिकार इकाई की शबीना मुमताज ने बताया की वनांगना 1993 से बांदा और चित्रकुट जिले में महिलाओं व किशोरियों के साथ हो रही हिंसा और सशस्तीकरण पर कार्य करती चली आ रही है।

बांदाDec 14, 2018 / 03:54 pm

Neeraj Patel

Vanangna Human Rights Unit fight against Violence

वनांगना मानवाधिकार इकाई लड़ेगी हिंसा के खिलाफ लड़ाई

बांदा. बुन्देलखण्ड के बांदा जिले में पिछले कई वर्षो से महिला उत्पीड़न और महिला हिसा के खिलाफ महिलाओं की आवाज़ बनकर उभरी महिलाओं की समाजसेवी संस्था “वनांगना मानवाधिकार इकाई” ने लगातार बढ़ रहे समाज में महिला उत्पीड़न को रोकने के लिए प्रेस कांफ्रेंस कर समाज की सोशित पीड़ित दबी कुचली शोषण के शिकार महिलाओं का आवाहन किया व कहा कि महिलाएं चार दिवारी के अंदर या बहार किसी भी प्रकार की हिंसा के खिलाफ आवाज़ उठाएं। मानवाधिकार इकाई वनांगना पीड़ित महिलाओं के साथ कंधे से कंधे मिलाकर उनके साथ न्याय दिलाने के लिए पहले भी सतत प्रयासरत रही है और आगे भी समाज में महिला हिंसा के खिलाफ लगातार लड़ाई जारी रखेगी।

वनांगना मानवाधिकार इकाई की शबीना मुमताज ने बताया की वनांगना 1993 से बांदा और चित्रकुट जिले में महिलाओं व किशोरियों के साथ हो रही हिंसा और सशस्तीकरण पर कार्य करती चली आ रही है। साथ ही वंचित समुदाय के साथ उनके अधिकारों की प्राप्ति के लिए कार्य करती आ रही है। बताया कि संस्था 2002 के दंगो के बॉस से वनांगना की पैनी नजर युवाओं के साथ काम करने में रही है, उनके हक़ अधिकारों, भेदभाव, जेण्डर, असमानता को लेकर लगातार काम किया गया है, उनमें साम्प्रदायिकता जैसे जहर का असर न हो इसपर युवा वर्ग के साथ सघंनता से काम किया है।

इसके साथ ही कहा कि हम बांदा जिले के नरैनी ब्लॉक के सीताराम डिग्री कॉलेज में 14, 15, 17 व 18 दिसम्बर 2018 को “आओ जागरूक बनो” कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं जिसमें कॉलेज के 50 युवा वर्ग लोगों के साथ हम संवैघानिक अधिकारों पर छमता विकास किया जाएगा। इस कार्यक्रम के साथ जुड़कर हम संविधान के मूलभूत अधिकारों और व्यक्तिगत जिम्मेदारियों की एक साक्षी समझ बनाएंगे। साथ ही जनवरी 2019 में ये सभी 50 जागरिक 25 गांव की बस्तियों में जाकर समुदाय के साथ चर्चा करेंगे। कि उन तक कितनी सरकारी योजनाओं पहुंच रही हैं। उनकी अवश्यकताओं व समस्याओं को जानकार स्थानीय प्रशासन को ज्ञापन देंगे व समस्याओं के निदान के लिए लड़ाई लड़ेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो