scriptबुंदेलखंड में पेयजल की समस्या से लोग हलकान, बांदा में बच्चों और बूढ़़ों ने खाली बल्टी लेकर किया प्रदर्शन | Water Crisis in bundelkhand | Patrika News

बुंदेलखंड में पेयजल की समस्या से लोग हलकान, बांदा में बच्चों और बूढ़़ों ने खाली बल्टी लेकर किया प्रदर्शन

locationबांदाPublished: May 12, 2019 02:52:59 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

गर्मी में नहाना छोड़ दिया है लोगों ने

water

पानी की लिए चक्का-जाम, देखें वीडियो

बांदा. गर्मी आते ही बुंदेलखंड में पेयजल की समस्या बढ़ती ही चली जाती है। सुबह उठते ही महिलाएं, बच्चे और पुरुष सबका एक ही काम होता है पानी के लिए दौड़ लगाओ। एक-एक बाल्टी पानी जुटाने के लिए लोगों को कड़ा संघर्ष करना पड़ रहा है। ग्रामीण इलाकों की हालत सबसे ज्यादा खराब है। तालाब और नालियां सूखने से पक्षियों तक को पानी नहीं मिल रहा है। पेयजल समस्या को लेकर आए दिन तरह-तरह के विरोध प्रदर्शन हो रहा है। खास बात यह कि पानी की समस्या गंभीर रूप ले चली है, चारों सीटों में चुनाव हो जाने के बावजूद चुनावी मौसम में भी यह समस्या राजनीतिक दलों के लिए मुद्दा नहीं बन पाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई बड़े नेता सभाएं करने आए पर किसी ने भी इस बुनियादी समस्या को लेकर कोई बात नहीं की। इसी क्रम में बांदा में पानी के लिए आक्रोशित लोगों ने जमकर बवाल काटा है। बूंद-बूंद पानी को बेहाल जनता सड़कों पर उतर आई है। मुख्य शहर के बलखंडी नाका पुलिस चौकी के पास सैकड़ों की संख्या में पुरुष महिला और बच्चे हाथ में खाली डिब्बे और बाल्टियां लिए सड़क पर धरने में बैठ गए कुछ महिलाएं तो बीच सड़क पर लेट गईं, पानी के परेशान लोगों ने जल संस्थान और जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जम कर हंगामा किया।
लोगों ने छोड़ दिया नहाना

पानी के लिए तरसते लोगों के सब्र का बांध जब टूट गया, तो वे सड़कों पर उतर आए और शहर के मुख्य मार्ग पर पीने के पानी के बर्तनों को रख कर जाम लगा दिया और जल संस्थान और जल निगम के विरोध में नारेबाजी करते हुए जमकर बवाल काटा । आक्रोशित लोगों का कहना है कि कई दिनों से उनके यहां पानी नहीं आ रहा है जिसके चलते उन्हें आज सड़कों पर आना पड़ा। आक्रोशित लोगों को मनाने में पुलिस और प्रशासन के पसीने छूट गए लगभग तीन घंटे की मशक्कत के बाद जब प्रशासन द्वारा जल आपूर्ति के आश्वासन देकर लोगों को समझाया गया। यहां निवासी सुरेश दास बताते हैं कि पानी की दिक्कत शुरू हो गई है। लोगों ने इतनी गर्मी में नहाना तक बंद कर दिया है। अभी की स्थिति को देखते हुए तो लग रहा है कि इस बार पानी की दिक्कत और ज्यादा होने वाली है।
पानी की सप्लाई के लिए दिए ८८ लाख

पानी की समस्या को लेकर उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव विनोद कुमार सिंह ने मंडल जल संस्थान भूरागढ़ का निरीक्षण किया। साथ में बने इनटेक वेल को भी देखा पानी की समस्या पर जल संस्थान के अधिकारियों के साथ बैठक कर समाधान का रास्ता निकालते हुए बताया कि बांदा डिवीजन के लिए डब्ल्यू.टी.पी. पानी की कमी ना हो, पानी की सप्लाई के लिए ८८ लाख रुपए जल संस्थान को दिया गया है। वहीं बांदा डिवीजन के लिए ठेकेदारों और कर्मचारियों के वेतन संबंधी भुगतान के लिए तीन करोड़ रुपए शासन से प्रस्तावित मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कु हमारे पास पानी की कमी नहीं है, और न ही संसाधनों की, जिन उपकरणों में खामियां हैं, उनको तत्काल दुरुस्त करवाया जाए। हमारे पास पर्याप्त पाइप हैं । पेयजल संकट से निपटने के लिए एक कार्ययोजना रिक्वायरमेंट के साथ में बिजली होने पर जल संस्थान की टंकियों पर पानी स्टोर किया जाए और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पहले से जो बने हैं रोजाना भरवाया जाए। यह सारी व्यवस्थाएं होने से शहर के प्रत्येक आदमी को 135 लीटर पानी की व्यवस्था दो लाख की आबादी तक के क्षेत्र में आसानी से की जा सकती है ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो