बेंगलूरु में प्रतिदिन एक लाख लोगों का होगा कोविड परीक्षण : डॉ. सुधाकर

  • वर्तमान में बेंगलूरु में कोविड रोगियों के लिए 1000 बेड उपलब्ध हैं। इसे बढ़ाकर 3-4 हजार बेड किया जाएगा।
  • पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए बेड की उपलब्धता की जानकारी वेब पोर्टल पर डाली जाएगी।
  • हेल्थकेयर कर्मी टीकाकरण करने के लिए अपार्टमेंट परिसरों का दौरा करेंगे। इस कार्य को अंजाम देने के लिए टीमें बनाई जाएंगी।
  • ‘डोर टू डोर’ होगा सर्वे

By: Santosh kumar Pandey

Published: 08 Apr 2021, 06:16 PM IST

बेंगलूरु. स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ के. सुधाकर (Health & Medical Education Minister Dr.K.Sudhakar) ने कहा कि बेंगलूरु में प्रति दिन 1 लाख लोगों की कोरोना जांच की जाएगी। इसी तरह प्रत्येक मामले के लिए कम से कम 20 प्राथमिक और माध्यमिक संपर्क की पहचान करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ‘डोर टू डोर सर्वे’ करने की योजना बना रही है।

बीबीएमपी, बेंगलूरु शहरी और ग्रामीण जिले के अधिकारियों के साथ एक बैठक के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए मंत्री ने कहा कि कोविड के मामलों में उछाल देखते हुए इन उपायों को शुरू किया जा रहा है। यदि अधिकारी कोविड परीक्षण के लिए घर आते हैं तो लोगों को सहयोग करना चाहिए।

‘डोर टू डोर सर्वे’ करेगी टीम

बीबीएमपी सीमा में 8500 बूथ हैं और प्रत्येक बूथ में एक टीम बनाई जाएगी जो डोर टू डोर सर्वे करेगी। यह टीम परीक्षण, क्वारंटाइन के दिशा-निर्देशों पर जागरूकता फैलाने, कोविड संक्रमित व्यक्तियों को आवश्यक सहायता देने, घर से अलग-थलग हुए लोगों के लिए उपचार देने, स्वास्थ्य जांच, संक्रमित व्यक्तियों के लिए ऑक्सीजन सेवा सुनिश्चित करने जैसे कार्य करेगी। हालांकि इस कार्यक्रम की योजना पिछले साल बनी थी लेकिन तब यह लागू नहीं हो सकी थी। अब इसे लागू किया जाएगा। हर वार्ड में एक एम्बुलेंस होगी। फिलहाल 250 एम्बुलेंस उपलब्ध हैं।

निजी अस्पतालों में 50 फीसदी बेड आरक्षित

निजी अस्पतालों को कोविड रोगियों के लिए 50 प्रतिशत बेड आरक्षित करने के लिए निर्देशित किया गया है। सरकारी अस्पतालों में सीधे प्रवेश के तौर-तरीकों के बारे में जल्द ही दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।
मंत्री ने कहा कि राज्य में टीके की 25-30 लाख खुराक उपलब्ध है। केंद्र ने 25 लाख अतिरिक्त खुराक देने का आश्वासन दिया है। टीकों की कोई कमी नहीं है।

Santosh kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned