scriptमेडिकल सीटों को ब्लॉक कर अधिक डोनेशन पर देने का चल रहा था खेल, 100 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा | 100 crore undisclosed income detected during IT raids in karnataka | Patrika News

मेडिकल सीटों को ब्लॉक कर अधिक डोनेशन पर देने का चल रहा था खेल, 100 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा

locationबैंगलोरPublished: Oct 12, 2019 05:41:56 pm

Submitted by:

Jeevendra Jha

Income Tax Raids in Karnataka : विभाग ने 8.82 करोड़ रुपए की अघोषित संपदा जब्त की है जिसमें 4.60 करोड़ रुपए के फिक्सड डिपॉजिट और 4.22 करोड़ रुपए की बेहिसाबी नकद राशि शामिल है

मेडिकल सीटों को ब्लॉक कर अधिक डोनेशन पर देने का चल रहा था खेल, 100 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा

मेडिकल सीटों को ब्लॉक कर अधिक डोनेशन पर देने का चल रहा था खेल, 100 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा

बेंगलूरु. आयकर विभाग ने राज्य के कुछ निजी चिकित्सा महाविद्यालयों में सीटें ब्लॉक करने और बाद में उसे संस्थानिक कोटा में तब्दील कर अधिक डोनेशन पर कम मेधावी विद्यार्थियों को देने के खेल का खुलासा किया है।
दो दिनों से तीन निजी चिकित्सा महाविद्यालय का संचालन करने वाले शैक्षणिक ट्रस्टों से जुड़े लोगों के ठिकानों पर आयकर छापेमारी कर रहा है। गुरुवार को शुरू हुई छापेमारी शुक्रवार को भी जारी रही। विभाग की छापेमारी के दौरान करीब 100 करोड़ रुपए की अघोषित आय का खुलासा हुआ है। इस दौरान विभाग ने 8.82 करोड़ रुपए की अघोषित संपदा जब्त की है जिसमें 4.60 करोड़ रुपए के फिक्सड डिपॉजिट और 4.22 करोड़ रुपए की बेहिसाबी नकद राशि शामिल है।

विभाग के सूत्रों ने बताया कि जांच के दौरान परामर्श के जरिए मेधावी विद्यार्थियों को आवंटित की जाने वाली सीटों को ड्रॉप आउट के जरिए संस्थानिक कोटे में तब्दील करने के खेल का खुलासा हुआ। छापे के दौरान मिलने दस्तावेजों से एमबीबीएस और पीजी की सीटों के रुपांतरण, दलालों को कमीशन के भुगतान और नकद राशि के बदले सीट देने का पता चला। सूत्रों के मुताबिक ट्रस्टों के जरिए कई शिक्षण संस्थानों ने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के नाम पर मेडिकल की सीटें ब्लॉक कर बाद में उसे दूसरे कोटे में बदल कर अधिक शुल्क पर कम अंक पाने वाले विद्यार्थियों को दे दी। इस मामले की शिकायत मिलने के बाद ही विभाग ने दो प्रमुख नेताओं से जुड़े शिक्षण संस्थानों के ठिकानों पर छापे की कार्रवाई की। विभाग ने कार्रवाई के दौरान अभी तक 4.22 करोड़ रुपए नकद जब्त किए हैं। एक शिक्षण संस्थान के ट्रस्टी के ठिकानों से 89 लाख रुपए नकद जब्त किए गए जिसमें से बेंगलूरु के एक ठिकाने से ही करीब ७० लाख रुपए नकद जब्त किए गए। विभाग ने कार्रवाई के दौरान आठ कर्मचारियों के नाम पर किए गए 4.60 करोड़ रुपए के फिक्स डिपॉजिट भी जब्त किए हैं। जिन विद्यार्थियों के नाम का इस्तेमाल सीटों के रुपांतरण के लिए किया गया उनके बयानों से इस खेल के तरीके का खुलासा हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो