script12 new Omicron cases reported in Karnataka, tally rises to 31 | कर्नाटक में एक दिन में ओमिक्रॉन वैरिएंट के 12 मामले, 31 हुई संख्या | Patrika News

कर्नाटक में एक दिन में ओमिक्रॉन वैरिएंट के 12 मामले, 31 हुई संख्या

  • बाहरवां मामला एक नौ वर्षीय बच्ची का है। बच्ची मैसूरु की निवासी है अबू धाबी के रास्ते होते हुए 19 दिसंबर को स्विट्जरलैंड से केआइए पहुंची थी

बैंगलोर

Published: December 24, 2021 10:17:10 am

बेंगलूरु. राज्य में गुरुवार को एक ही दिन में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के 12 संक्रमितों की पुष्टि हुई। इसके साथ ही पिछले 21 दिनों में राज्य में इस वैरिएंट के मामलों की संख्या बढ़कर 31 (12 new Omicron cases reported in Karnataka, tally rises to 31) हो गई। देश में इस वैरिएंट के पहले दो मामलों की पुष्टि 2 दिसम्बर को बेंगलूरु में हुई थी। नए मामलों में दो संक्रमित-9 और 11 वर्ष की बालिकाएं भी हैं। इनमें से कुछ संक्रमित 12 से 15 दिसम्बर के बीच यूके, डेनमार्क, स्विटजरलैंड, घाना, नाइजीरिया से लौटे हैं जबकि बेंगलूरु में कुछ अन्य लोग भी इस वैरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं। स्थानीय संक्रमितों में से 20 वर्षीय युवती, 54 वर्षीय महिला और 56 वर्षीय पुरुष शामिल हैं।

omicron.jpg

दो को लगा हुआ बूस्टर डोज भी
नए मामलों में से 10 बेंगलूरु और एक-एक मैसूरु और मेंगलूरु के हैं। बेंगलूरु के सात मरीजों में से पांच के युनाइटेड किंगडम (यूके) और एक-एक के डेनमार्क और नाइजीरिया के दौरे का रिकार्ड है। इस वैरिएंट के नए 12 में से आठ मरीजों कोरोना टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं। दो मरीजों ने केवल पहली खुराक ली है जबकि दो मरीजों की उम्र 18 वर्ष से कम है। पूर्ण टीकाकरण करा चुके मरीजों में से दो को टीके का बूस्टर डोज भी लगा हुआ है। तीन मामले कोविड क्लस्टर से हैं। सभी संक्रमित भारतीय नागरिक हैं। आरटी-पीसीआर जांच में कोविड की पुष्टि होने के बाद सभी के नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे। सभी की रिपोर्ट 22 दिसंबर को पॉजिटिव आई।

पहले मामले में यूके से लौटी 20 वर्षीय युवती एक पूर्व मरीज की प्राइमरी कॉन्टैक्ट यानी बहन है। युवती ने 25 मई को कोवैक्सीन की पहली खुराक ली थी। दूसरे मामले में 56 वर्षीय पुरुष संक्रमित हुआ है। यह मरीज अपनी ओमिक्रॉन पॉजिटिव बेटी का प्राइमरी कॉन्टैक्ट है।

तीसरे मामले में 27 वर्षीय पुरुष मरीज दुबई के रास्ते होते हुए घाना से 16 दिसंबर को मेंगलूरु पहुंचा था। इस मरीज ने मॉडर्ना टीके की पहली खुराक 19 नवंबर को ली थी। मरीज के 26 प्राइमरी कॉन्टैक्ट्स की पहचान हुई है जिनमें 17 लोग कोविड निगेटिव निकले हैं। चौथे मामले में 17 दिसंबर को दुबई के रास्ते घाना से बेंगलूरु आया 31 वर्षीय पुरुष भी टीके की दोनों खुराक ले चुका है।

पांचवां मामला कोविड कलस्टर से है। 54 वर्षीय पॉजिटिव महिला 12 दिसंबर को यूके से लौटी अपनी बेटी की प्राइमरी कॉन्टैक्ट है। बेटी 16 दिसंबर को संक्रमित निकली थी। महिला को शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। महिला कोरोना टीके की दोनों खुराक ले चुकी है। छठे मामले में 17 दिसंबर को यूके से केआइए पहुंचा 42 वर्षीय पुरुष टीके की दोनों खुराक के साथ बूस्टर डोज भी ले चुका है।

सातवें मरीज की उम्र 18 वर्ष है। यह युवती 17 दिसंबर को यूके से आई थी। इसने कोवैक्सीन की एक खुराक ले रखी है। 21 वर्षीय आठवां मरीज 17 दिसंबर को यूके से केआइए पहुंचा था। इसे भी कोरोना टीके की दोनों खुराक लग चुकी है।

नौवें मामले में डेनमार्क से 17 दिसंबर को केआइए पहुंची 49 वर्षीय महिला है। इसे टीके की दोनों खुराक लगी है। दसवें मामले में संक्रमित 11 वर्षीय बच्ची है, जो यूके से बेंगलूरु आई थी। ग्यारहवें मामले में 59 वर्षीय महिला मरीज 17 दिसंबर को नाइजीरिया से आई थी, उसे भी टीके की दोनों खुराक लगी हुई है। बाहरवां मामला एक नौ वर्षीय बच्ची का है। बच्ची मैसूरु की निवासी है अबू धाबी के रास्ते होते हुए 19 दिसंबर को स्विट्जरलैंड से केआइए पहुंची थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

CM चन्‍नी का बड़ा आरोप, जाते-जाते ईडी के अफसरों ने कहा, ‘PM का दौरा याद रखना’भारत विरोधी कंटेंट चलाने वाले यूट्यूब चैनलों के खिलाफ होगा एक्शन- अनुराग ठाकुरभारत ने निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर बैन 28 फरवरी तक बढ़ायाभाजपा की स्टार प्रचारकों की लिस्ट से 8 महत्वपूर्ण नेता और केंद्रीय मंत्री गायब, BJP ने साइड कर दिया?अपर्णा यादव और स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी को BJP ने बनाया पोस्टर GirlUP PCS Main 2021 Postponed: यूपी पीसीएस की मुख्य परीक्षा स्थगित, ये हैं नयी तारीखरेगिस्तान में यहां छुपा है 4800 खरब लीटर पानी का खजानाकल होगा Toyota का धमाका! नए सेग्मेंट में एंट्री के साथ लॉन्च होगी नई पिक-अप Hilux, जानिए क्या है इसमें ख़ास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.