script53 की उम्र में 125वां रक्त, डब्लूबीसी और एसडीपी दान | 125th Blood, WBC and SDP Donation at the age of 53 | Patrika News

53 की उम्र में 125वां रक्त, डब्लूबीसी और एसडीपी दान

locationबैंगलोरPublished: Oct 02, 2018 07:14:49 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

रक्तदान के लिए उन्हें कई बार सम्मानित किया जा चुका है

BLOOD CAMP

53 की उम्र में 125वां रक्त, डब्लूबीसी और एसडीपी दान

बेंगलूरु. शहर के हलसूर के भूपेंद्रन वरदराजन ने 53 की आयु में अपना 125वां रक्त, श्वेत रक्त कोशिका (डब्लूबीसी) व सिंगल डोनर प्लेटलेट (एसडीपी) दान पूरा किया। 125 में 62 यूनिट रक्त, 59 यूनिट एसडीपीए और 4 यूनिट श्वेत रक्त कोशिका शामिल हैं।
भूपेंद्रन बताते हैं कि 17 दिसंबर 1989 को 24 वर्ष की आयु में उन्होंने पहली बार बेंगलूरु मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक में रक्तदान किया था। तब से वे लगातार रक्त व इसके घटक कर लोगों की जिंदगी बचाने की मुहिम में जुटे हुए हैं। रक्तदान शिविरों का आयोजन भी करते हैं। नागरिक सुरक्षा, स्काउटिंग व रेडक्रॉस आदि संगठनों से जुड़े हैं। रक्तदान के लिए उन्हें कई बार सम्मानित किया जा चुका है। भूपेंद्रन का ब्लड ग्रुप ओ पॉजिटिव है, जिसे यूनिवर्सल डोनर भी कहा जाता है। यानी इनका रक्त किसी भी ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति को चढ़ाया जा सकता है। उनका कहना है कि रक्तदान करते हैं तो मन को तसल्ली मिलती है कि एक तो नेक काम किया।

स्वच्छता ही सेवा
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अंतर्गत देश भर में मनाए जा रहे स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत सोमवार को बेंगलूरु में सीमा सुरक्षा बल के संचार प्रशिक्षण स्कूल द्वारा रीवा सर्कल से बागलूर क्रॉस तक स्वच्छता अभियान चलाया गया। बीएसएफ के जवानों ने बीबीएमपी सफाइकर्मचारियों के साथ मिलकर सफाई की। उपमहानिरीक्षक यूएम सुब्रमणि ने अभियान की सराहना की।
मेंगलूरु में कॉरपोरेशन बैंक के करीब 150 कर्मचारियों ने स्वच्छता अभियान के तहत सड़कों और फुटपाथों की सफाई की। बैंक के प्रबंध निदेशक एवं सीइओ जयकुमार गर्ग, कार्यकारी निदेशक गोपाल मुरली भगत आदि उपस्थित थे।

दक्षिण पश्चिम रेलवे के मैसूरु मंडल ने 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर के बीच स्वच्छता पखवाड़ा आयोजित किया है। इस दौरान मंडल के विभिन्न स्टेशनों और रेलवे परिसरों पर विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया।

सड़कों का डामरीकरण
मैसूरु. दशहरा महोत्सव की तैयारियों को लेकर मैसूरु की प्रमुख सड़कों का डामरीकरण कार्य चल रहा है। इसी क्रम में सोमवार को शहर के बड़ा घण्टाघर चौराहा पर डामरीकरण किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो