रोजाना चार लाख लोगों की क्षुधा बुझाने को तैयार 18 भोजनशालाएं

Arvind Mohan Sharma

Publish: Feb, 15 2018 09:20:22 PM (IST)

Bangalore, Karnataka, India
रोजाना चार लाख लोगों की क्षुधा बुझाने को तैयार 18 भोजनशालाएं

भोजनशालाएं कलश नगर, पुलिस नगर, स्वयंसेवक नगर, वीआईपी नगर,त्याग नगरी में हैं...

मुनि पूज्य सागर महराज

श्रवणबोलगोला में महामस्तकाभिषेक के इस पावन पर्व पर अन्नदान का विशेष उत्साह दिखा है। भोजन निर्माण के लिए यहां भोजनशाला का निर्माण किया गया है। ये भोजनशालाएं कलश नगर, पुलिस नगर, स्वयंसेवक नगर, वीआईपी नगर,त्याग नगरी में हैं। ये सभी भोजनशालाएं आपस में लिंक रहेंगी। छह सार्वजनिक भोजनशालाओं का निर्माण किया गया है। जन विधि में देश के सभी बड़े राज्यों के प्रसिद्ध पकवानबनाए जाएंगे। 18 भोजनशालाओं में रोज तीन से चार लाखव्यक्तियों के लिए भोजन की व्यवस्था की जाएगी। ये 5 मार्च तक निर्विघ्न रूप से चलेगी।

 

महामस्तकाभिषेक के समय एक भी घर ऐसा नहीं है, जो इस भोजनशाला से अछूता रहे,सार्वजनिक भोजनशालाओं में जैन-अजैन वआस-पास के सभी गांव के निवासी, देश-विदेश से आने वाले लोगों को व श्रवणबेलगोला में रहने वाले सभी ग्रामवासियोंका भोजन पकता है
हर भोजनशाला में 125 से 150 तक कर्मचारी भोजन बनाने का कार्य करेंगे। सार्वजनिक भोजनशालाओं में जैन-अजैन वआस-पास के सभी गांव के निवासी, देश-विदेश से आने वाले लोगों को व श्रवणबेलगोला में रहने वाले सभी ग्रामवासियोंका भोजन पकता है। श्रवणबेलगोला में इस महामस्तकाभिषेक के समय एक भी घर ऐसा नहीं है, जो इस भोजनशाला से अछूता रहे। इन दिनों में अधिकतर श्रवणबेलानिवासी महामस्तकाभिषेक के इस उत्सव में ही सुबह-शाम भोजन करते हैं। 20 लाख सुपारी के पत्तों से बनी पत्तलों काप्रयोग इस भोजनशाला में किया जाएगा। इन भोजनशालाओंमें इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि प्लास्टिक का कोईप्रयोग न हो। श्रवणबेलगोला के इस उत्सव में अन्नदान को महादान जानतेहुए बहुत सी मात्रा मेंगेहूं, चीनी, गुड़, चावल, दाल आदि कादान करके लाखों लोग जुड़े। स्वामी चारूकीर्ति भट्टारक नेयह सर्वधर्मों को जोड़ते हुए यह कहा कि यदि आप श्रवणबेलगोला नहीं आ सकते तो आप घर पर बैठ कर ही इसमहायज्ञ से दान करने के माध्यम से जुड़ सकते हैं। भोजन करने के पश्चात सभी जगह सफाई का विशेष ध्यानरखा है। हर भोजनशाला के बाहर एक-दो ट्रक खड़े रहेंगे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned