scriptकेंद्र ने राज्‍य को दिए 1870 करोड़ रुपए | 1870 crore rupees given by the Center to the state | Patrika News

केंद्र ने राज्‍य को दिए 1870 करोड़ रुपए

locationबैंगलोरPublished: Jan 07, 2020 04:38:56 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में सोमवार को नई दिल्ली में हुई बाढ़ राहत पर उच्‍च स्तरीय समिति की बैठक में हुआ निर्णय

केंद्र ने राज्‍य को दिए 1870 करोड़ रुपए

केंद्र ने राज्‍य को दिए 1870 करोड़ रुपए

बेंगलूरु. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में सोमवार को नई दिल्ली में हुई बाढ़ राहत पर उच्‍च स्तरीय समिति की बैठक में कर्नाटक को बाढ़, भूस्खलन से हुई तबाही के राहत कार्य के लिए 1869.85 करोड़ रुपए की सहायता देने को मंजूरी प्रदान की गई है।

उच्‍च स्तरीय समिति ने राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से कर्नाटक सहित सात राज्‍यों को कुल 5908.56 करोड़ रुपए की अतिरिक्त सहायता देने का निर्णय किया है।

बैठक में गृह, वित्त, कृषि व निति आयोग के अधिकारियों के साथ केन्द्रीय वित्त व कार्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमन भी मौजूद थी।
गौरतलब है कि इससे पहले केन्द्र सरकार ने कर्नाटक को बाढ़ राहत कार्य के लिए 1200 करोड़ रुपए की अंतरिम सहायता दी थी।

हालांकि राज्‍य में बाढ़ के कारण करीब &0 हजार करोड़ रुपए की क्षति होने के संबंध में केन्द्र सरकार को आंकड़े भेजे थे और राज्‍य को उदारतापूर्वक सहायता देने का अनुरोध किया था।
मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा ने केंद सरकार से सहायता जारी करने के लिए तीन चार बार दिल्ली जाकर संबंधित मंत्रियों से अनुरोध किया।

हाल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दो दिवसीय राज्‍य प्रवास के दौरान येडियूरप्पा ने शिकायत भरे लहजे में कहा था कि केन्द्रीय सहायता के लिए तीन चार बार दिल्ली के चक्कर काटने के बावजूद राज्‍य को अभी तक बाढ़ राहत की प्रतीक्षा है।
उन्होंने प्रधानमंत्री के समक्ष भी बाढ़ राहत का मसला उठाया तो मोदी ने अति शीघ्र सहायता जारी करने का आश्वासन दिया था।

इस तरह केन्द्र ने बाढ़ से हुई तबाही की क्षतिपूर्ति के लिए एनडीआरएफ से अब तक कुल &069.8 5 करोड़ रुपए की सहायता मंजूर की है।
केन्द्र सरकार की इस साहयता के बाद राज्‍य सरकार का बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत व पुनर्वास कार्य में तेजी लाने में मदद मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो