scriptप्रभावित जिलों में राहत कार्य के लिए 200 करोड़ जारी: कुमारस्वामी | 200 crore for relief work in affected districts: Kumaraswamy | Patrika News

प्रभावित जिलों में राहत कार्य के लिए 200 करोड़ जारी: कुमारस्वामी

locationबैंगलोरPublished: Aug 17, 2018 07:27:55 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

क्षति के बारे में दो दिनों में रिपोर्ट पेश करने के संबंधित जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं

hdk

प्रभावित जिलों में राहत कार्य के लिए 200 करोड़ जारी: कुमारस्वामी

बेंगलूरु. मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने कहा है कि बारिश से प्रभावित कोडग़ू, दक्षिण कन्नड़, उडुपी, हासन, शिवमोग्गा, चिक्कमगलूरु तथा उत्तर कन्नड़ जिलों में राहत कार्य के लिए 200 करोड़ रुपए जारी किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने गुरुवार की शाम यहां बाढग़्रस्त जिलों के हालात की समीक्षा करने व वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक में भाग लेने के बाद यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन जिलों में हुई भारी बारिश के कारण हुई क्षति के बारे में दो दिनों में रिपोर्ट पेश करने के संबंधित जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।
उन्होंने बताया कि प्रभारी मंत्री अपने जिलों में पहुंचकर राहत व बचाव कार्य का पर्र्यवेक्षण कर रहे हैं। प्रभावित जिलों में विस्तापित लोगों को शरण देने के लिए 29 राहत शिविर खोले गए हैं जहां 1755 लोगों को शरण दी गई है। बारिशजनित हादसों में कोडुगू जिले में दो तथा शिवमोग्गा व उडुपी जिलों में एक-एक व्यक्ति की जानें गई है।
उन्होंने कहा कि भारी बारिश के कारण आई बाढ़ व भू-स्खलन से कोडग़ू जिला बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। अनेक लोग विभिन्न स्थानों पर बाढ़ में फंसे हुए हैं और उनको बचाने के लिए सेना से मदद मांगी गई है। हालांकि, राहत आपरेशन के लिए हेलीकाप्टर तैयार रखे गए हैं लेकिन खराब मौसम के कारण वे उड़ान नहीं भर पा रहे हैं। इन लोगों को बचाने के लिए शुक्रवार फिर से प्रयास किएजाएंगे। बाढ़ में फंसे लोगों तक पर्याप्त भोजन पहुंचाने के कदम उठाए गएहैं।
उन्होंने कहा कि जिलाधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर राहत कार्र्यों के लिए केन्द्रीय सहायता के लिए केन्द्र सरकार को ज्ञापन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल जिला उपायुक्तों के पास 237.55 करोड रुपए उपलब्ध है और राहत कार्य चलाने के लिए कोष की कोई कमी नहीं है।

भारी बारिश से ट्रैक की मिट्टी खिसकी
कई ट्रेनों का मार्ग बदला, कई आंशिक रद्द
मैसूरु मंडल के सुब्रमण्येश्वर रोड-सकलेशपुर घाट सेक्शन के बीच भारी बरसात के चलते ट्रैक के नीचे से मिट्टी खिसक जाने के कारण कई ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित करना पड़ा है, वहीं कुछ को आंशिक रद्द करना पड़ा। रेलवे की विज्ञप्ति के अनुसार ट्रेन संख्या 16516 कारवाड़-यशवंतपुर एक्सप्रेस को गुरुवार से कारवाड़-हासन, ट्रेन संख्या 16575 यशवंतपुर-मेंगलूरु जेएन एक्सप्रेस को हासन-मेंगलूरु के बीच आंशिक रूप से रद्द किया गया। यह ट्रेन यशवंतपुर से हासन तक चलेगी। वहीं ट्रेन संख्या 16516 हासन से यशवंतपुर के बीच हासन-यशवंतपुर एक्सप्रेस के रूप में चलेगी। वहीं ट्रेन संख्या 16517/ 16523 केएसआर बेंगलूरू-कन्नूर/कारवाड़ एक्सप्रेस का 22 अगस्त तक मार्ग परिवर्तित किया गया है। ये ट्रेन तिरुपत्तूर, पलक्कड़ व शोरणूर के रास्ते चलेंगी। ट्रेन संख्या 16518 /16524 कन्नूर / कारवाड़- केएसआर बेंगलूरू एक्सप्रेस एवं ट्रेन संख्या 16511/ 16513 केएसआर बेंगलूरु-कन्नूर/ कारवाड़ एक्सप्रेस को तिरुपत्तूर-पलक्कड़- शोरणूर के रास्ते चलेंगी। शुक्रवार को केएसआर बेंगलूरु से शाम 7.15 पर रवाना होने वाली ये ट्रेन रात 01.30 बजे पुर्ननिर्धारित समय पर रवाना होगी। ट्रेन संख्या 16512 / 16514 कन्नूर/कारवाड़-केएसआर बेंगलूरु एक्सप्रेस 22 अगस्त तक तिरुपत्तूर-पलक्कड़ – शोरणूर के रास्ते चलेंगी।
इन ट्रेनों को किया रद्द
पूर्व तटीय रेलवे (संबलपुर) ने भारी बारिश के कारण एक ट्रेन को रद्द किया है। बाणसवाड़ी-संबलपुर एक्सप्रेस शुक्रवार को बाणसवाड़ी से नहीं चलेगी।


चिक्कोडी तहसील के गांवों का संपर्क टूटा
बेलगावी. पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में हो रही भारी बारिश के कारण कृष्णा, दूधगंगा तथा वेदगंगा नदियों का जलस्तर तेजी से बढ गया है और कई सेतुओं के जलमग्न होने से सैंकड़ों गांवों का संपर्क टूट गया है। चिक्कोडी में वेदगंगा नदी पर बने सिद्दनाल-अक्कोट, जतराट-भिवेशी, कल्लोली-येड्डूर, करदगा-भोज, भोजवाडी-कोन्नूर, मलिकवाड-दत्तवाड जैसे सेतु पानी में डूब जाने से जिला प्रशासन ने इन सेतुओं पर यातायात पर रोक लगा दी है।
इसके अलावा कृष्णा, पंचगंगा तथा दूधगंगा नदियां उफान पर होने के कारण बाढ़ का पानी किनारों पर स्थित गांवों में फैल जाने से इन गांवों के निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। मार्कंडेय नदी का पानी भी खेतों और गांवों को डुबोने पर आमदा है। महाराष्ट्र के कृष्णा नदी पर बनें राजापुर बांध से 1 लाख 17 हजार क्यूसेक पानी छोड़़ा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो