scriptपालिका विद्यालयों के 200 स्काउट्स एंड गाइड्स शैक्षणिक प्रवास पर रवाना | 200 Scouts and Guides of Municipal Schools leave for educational migra | Patrika News

पालिका विद्यालयों के 200 स्काउट्स एंड गाइड्स शैक्षणिक प्रवास पर रवाना

locationबैंगलोरPublished: Jan 17, 2019 01:46:12 am

बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) महापौर गंगाम्बिका ने बताया कि पालिका की विद्यालयों के चयनित स्काउट्स एंड गाइड्स को हर साल शैक्षणिक प्रवास का अवसर उपलब्ध होगा।

पालिका विद्यालयों के 200 स्काउट्स एंड गाइड्स शैक्षणिक प्रवास पर रवाना

पालिका विद्यालयों के 200 स्काउट्स एंड गाइड्स शैक्षणिक प्रवास पर रवाना

बेंगलूरु. बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) महापौर गंगाम्बिका ने बताया कि पालिका की विद्यालयों के चयनित स्काउट्स एंड गाइड्स को हर साल शैक्षणिक प्रवास का अवसर उपलब्ध होगा।

उन्होंने बुधवार को पालिका मुख्यालय के सामने स्काउट्स एंड गाइड्स के दल को पांच दिवसीय शैक्षणिक प्रवास के लिए हरी झंडी दिखा कर रवाना करने बाद कहा कि बीते साल से यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। नर्सरी, प्राथमिक, हाइ स्कूल और कॉलेजों के विद्यार्थियों का चयन कर शैक्षणिक प्रवास पर भेजा जाता है। ये स्काउट्स एंड गाइड्स दावणगेरे, चित्रदुर्गा, धारवाड़, शिवमोग्गा, उत्तर कन्नड़, हावेरी और बेंगलूरु के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करेंगे।

भारतस्काउट्स एंड गाइड्स के मुख्य आयुक्त पीजीआर सिंधिया ने भी सात लाख रुपए जारी किए हैं। भारत स्काउट्स एंड गाइड्स बीबीएमपी जिला एसोसिएशन के नोडल अधिकारी ने प्रवास संबंधी विवरण में बताया कि विद्यार्थियों को गणवेश के साथ आवश्यक सामग्री प्रदाान की गई है।

सभी को प्रदेश के इतिहास, प्राचीन मंदिर, किले, महल और धार्मिक क्षेत्रों का दौरा कराया जाएगा। पालिका के आयुक्त एन. मंजुनाथ प्रसाद, विशेष आयुक्त मनोज कुमार मीणा, अतिरिक्त आयुक्त रणदीप और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

हृदय दान से मिली नई जिंदगी
बेंगलूरु. शहर के एक निजी अस्पताल में चिकित्सकों ने बुधवार को आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी के ४० वर्षीय श्रीकांत (परिवर्तित नाम) के शरीर में नया हृदय प्रत्यारोपित किया। हृदय कृष्णागिरी के ३० वर्षीय रवि (परिवर्तित नाम) का है। रवि शनिवार को एक दुर्घटना का शिकार हो गया था। नारायण हेल्थ सिटी में उपचार जारी था।

चिकित्सकीय दल ने बुधवार सुबह रवि को ब्रेन डेड प्रमाणित किया। जिसके बाद परिजनों ने रवि का हृदय दान कर दिया। एम.एस. रामय्या नारायण हेल्थ केंद्र के चिकित्सकों ने हृदय प्रत्यारोपण किया। इससे पहले धडक़ते हृदय को नारायण हेल्थ सिटी से करीब ३० किलोमीटर दूर स्थित रामय्या नारायण हेल्थ केंद्र लाया गया। एम्बुलेंस चालक ने यह दूरी करीब ४५ मिनट में तय की।

यातायात पुलिस ने ग्रीन कॉरिडोर बना एम्बुलेंस को रास्ता दिया। डॉ. नागमलेश यूएम ने बताया कि हृदय की बीमारी डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के कारण श्रीकांत का हृदय प्राकृतिक रूप से पर्याप्त मात्रा में हृदय पंप नहीं कर पा रहा था। श्रीकांत ने करीब पांच माह पहले हृदय के लिए पंजीकरण कराया था।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो