2022 तक सभी को मिलेगा घर

Shankar Sharma

Publish: Oct, 12 2017 08:42:51 (IST)

Bangalore, Karnataka, India
2022 तक सभी को मिलेगा घर

सांसद प्रहलाद जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों को घर उपलब्ध करने में विशेष दिलचस्पी लेते हुए 2022 तक सभी बेघरों को घर निर्माण

हुब्बल्ली. सांसद प्रहलाद जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों को घर उपलब्ध करने में विशेष दिलचस्पी लेते हुए 2022 तक सभी बेघरों को घर निर्माण करने का संकल्प लिया है।


शहर के बेंगेरी स्थित गांधी नगर कच्ची बस्ती में स्लम बोर्ड की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 30 करोड़ रुपए की लागत में 256 घरों के निर्माण कार्य के लिए मंगलवार को भूमि पूजन कर बोल रहे थे।


उन्होंने कहा कि देश की 50 फीसदी जनता को खूद का घर नहीं है। तीन वर्ष में एनडीए सरकार ने 26 लाख घरों का निर्माण किया। शहर के लिए 525 घरों के निर्माण के लिए मंजूरी मिली है।

प्रथम चरण में 26 5 घरों का गांधी नगर में निर्माण किया जाएगा। आगामी सात-आठ माह में यहां अपार्टमेंट का निर्माण होगा। हर एक घर के लिए 4.8 0 लाख रुपए खर्च होंगे। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के लाभार्थियों को 48 हजार रुपए तथा अन्यों को 58 हजार रुपए का भुगतान करना चाहिए। केंद्र सरकार 7.8 7 करोड़ रुपए, राज्य सरकार 8 .90 करोड़ रुपए तथा महानगर निगम 10.93 करोड़ रुपए खर्च करेंगे।


विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष जगदीश शेट्टर ने कहा कि महानगर निगम पार्षद बीरप्पा खंडेकर ने यहां के कच्ची बस्ती निवासियों के लिए घर निर्माण करने के बारे में प्रस्ताव किया था। इसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर निर्माण का फैसला लिया। सांसद प्रहलाद जोशी ने भी साथ दिया।

मेरे क्षेत्र में अब तक पांच हजार घरों का निर्माण किया गया है। जुड़वां शहर में 30 फीसदी आवासीय इलकों में मात्र भूमिगत मलजल निकासी प्रणाली (यूजीडी) व्यवस्था थी। पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येड्डियूरप्पा ने अपने कार्यकाल के दौरान यूजीडी के लिए 16 0 करोड़ रुपए मंजूर किया था।

हुब्बल्ली-धारवाड़ सेंट्रल विधानसभा क्षेत्र के मनोज पार्क समेत कुसुगल रोड के नए आवासीय इलाकों में अमृत योजना के तहत यूजीडी मार्ग के विस्तार का कार्य आरम्भ हुआ है।


इस अवसर पर विधान परिषद सदस्य प्रदीप शेट्टर, महापौर डीके चौहान, उपमहापौर लक्ष्मीबाई बिजवाड, पूर्व विधायक वीरभद्रप्पा हालहरवी, पार्षद बीरप्पा खंडेकर, मेनका हुरली, आदर्श उप्पिन समेत कई उपस्थित थे।

अपार्टमेंट में घर नहीं चाहिए
जगदीश शेट्टर के भाषण के दौरान एक लाभार्थी ने कहा कि अपार्टमेंट के घर नहीं चाहिए। बदले में पृथक घरों को ही निर्माण करके दें। इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए जगदीश शेट्टर ने कहा कि पहले ही तीन मंजिला भवन में घरों का निर्माण करने का निर्णय किया गया है। अब इसमें परिवर्तन करना संभव नहीं है। इसके बाद भाजपा कार्यकर्ताओं ने उस व्यक्ति को कार्यक्रम से बाहर ले गए।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned