script

शीघ्र ही ढहाए जाएंगे ३०० भवन

locationबैंगलोरPublished: Jan 16, 2020 03:44:16 pm

बेंगलूरु मेट्रो रेल निगम लिमिटेड (BMRCL) ने केआरपुरम से केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (KIA) के मेट्रो मार्ग पर पढऩे वाले भवन ढहाने के लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं।

शीघ्र ही ढहाए जाएंगे ३०० भवन

शीघ्र ही ढहाए जाएंगे ३०० भवन

बेंगलूरु. बेंगलूरु मेट्रो रेल निगम लिमिटेड (बीएमआरसीएल) ने केआरपुरम से केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (केआईए) के मेट्रो मार्ग पर पढऩे वाले भवन ढहाने के लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं।

३६.५५ किलोमीटर लंबे केआरपुरम-केआईए मार्ग (फेज २बी) में के निर्माण के लिए कुल २९८ भवनों को ढहाया जाएगा। उनमें २४५ निजी और ४४ सरकारी संपत्तियां हैं। इस खंड पर ऐलिवेटेड मेट्रो लाइन अधिकतर सड़क के ऊपर से गुजरनी है, इसलिए ज्यादा संरचनाएं निर्माण में बाधक नहीं हैं, फिर भी १७ मेट्रो स्टेशन बनाने के लिए करीब तीन सौ भवनों को ढहाना होगा। कई भवनों का कुछ हिस्सा ही ढहाया जा सकता है।
बीएमआरसीएल के भूमि अधिग्रहण विभाग के महा प्रबंधक एमएस चन्नप्पा गौडऱ ने बताया कि एयरपोर्ट मार्ग पर एक लाख वर्ग फीट वर्ग जगह की जरूरत है। मार्ग पर मेट्रो स्टेशन निर्मित करने के लिए भवनों को ढहाने की जरूरत है। सिल्क बोर्ड जंक्शन से केआरपुरम मार्ग (फेज२ए) के निर्माण को निविदा आमंत्रित की गई थीं।
इस १८ किलोमीटर लंबे मार्ग पर १३ मेट्रो स्टेशन होंगे और १,३२५.४३ करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके साथ केआरपुरम-केआईए का काम भी शुरू होगा। मेट्रो दूसरे स्टेज के सभी मार्गों पर भूमि अधिग्रहण का कार्य मुश्किल है, लेकिन नए मुआवजा पैकेज से समस्या सुलझाई जाएगी। हाल ही में जारी रिहेबलिटेशन और रिसेटलमेंट पैकेज मेंं मुआवजे में २.२५ फीसदी बढ़ोतरी की गई है। यह मुआवजा केवल केआरपुरम-सिल्क बोर्ड और गोट्टीगेरे-नागवारा के सुरंग मार्ग के लिए है। अधिक मुआवजा मिलने पर भवनों के मालिक संतुष्ट होंगे। इससे पहले एक वर्ग फीट के लिए २४० रुपए का मुआवजा दिया गया था। अब ५४० रुपए दिए जाएंगे।
आवासीय इलाकों से स्थानांतरण के लिए दिए जाने वाला मुआवाजा १० हजार से २५ हजार रुपए और वन टाइम इनकनविनिएंस की कीमत ३० हजार से ७० हजार रुपए की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो