scriptदेश में 3200 प्रकार के नैदानिक उपकरणों की जरूरत | 3200 types of diagnostic equipment needed in the country | Patrika News

देश में 3200 प्रकार के नैदानिक उपकरणों की जरूरत

locationबैंगलोरPublished: Jan 22, 2020 08:54:50 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

निर्मित होते हैं सिर्फ 100 तरह के उपकरण

देश में 3200 प्रकार के नैदानिक उपकरणों की जरूरत

देश में 3200 प्रकार के नैदानिक उपकरणों की जरूरत

बेंगलूरु. बेंगलूरु केंद्रीय विश्वविद्यालय (बीसीयू) की ओर से आयोजित पांच दिवसीय भारतीय सामाजिक विज्ञान कांग्रेस के पांचवें दिन विशेषज्ञों ने जिज्ञासा संचालित विज्ञान, उपयोगिता संचालित विज्ञान, परमाणु प्रौद्योगिकी विकास और भारत की राजनीतिक अर्थव्यवस्था सहित कई विषयों पर चर्चा की।

समापन समारोह में बीसीयू के कुलपति प्रो. एस. जफेट ने कहा कि स्वदेशी चिकित्सा निदान उपकरणों के निर्माण में चीन भारत से आगे है। भारत को करीब 3200 प्रकार के विभिन्न उपकरणों की जरूरत है, लेकिन महज 100 उपकरण देश में बनते हैं। कृषि, सामाजिक विज्ञान और परमाणु विज्ञान सहित अन्य क्षेत्रों में भी स्वदेशी उपकरणों के निर्माण पर जोर देने की जरूरत है। ज्यादातर विशेषज्ञों ने विज्ञान के विकास के लिए फंड और मानव संसाधन पर जोर दिया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पूर्व अध्यक्ष एएस किरण कुमार बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। भारतीय सामाजिक विज्ञान अकादमी के अध्यक्ष प्रो. बीएस त्रिपाठी और महासचिव डीएम दिवाकर के साथ कई वैज्ञानिकों और विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो