script37 percent of neurological problems related to stroke | 37 प्रतिशत न्यूरोलॉजिकल समस्याएं स्ट्रोक से संबंधित | Patrika News

37 प्रतिशत न्यूरोलॉजिकल समस्याएं स्ट्रोक से संबंधित

  • मस्तिष्क आघात विकलांगता के प्रमुख कारणों में से एक है

बैंगलोर

Updated: August 14, 2021 12:17:37 pm

बेंगलूरु. गृह विभाग की प्रधान सचिव मालिनी कृष्णमूर्ति ने शुक्रवार को वरिष्ठ न्यूरोसर्जन डॉ. एन. के. वेंकटरमन द्वारा लिखित ब्रेन अटैक-फैक्ट्स एंड रियलिटीज नामक पुस्तक का विमोचन किया।

डॉ. वेंकटरमन ने कहा कि मस्तिष्क आघात विकलांगता के प्रमुख कारणों में से एक है। लगभग 37 प्रतिशत न्यूरोलॉजिकल समस्याएं इसी से संबंधित हैं। लेकिन जागरूकता की कमी के कारण मरीजों को सही समय पर सही इलाज नहीं मिल पाता है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के एक हालिया अध्ययन के अनुसार वर्ष 2009-2019 के दौरान न्यूरोलॉजिकल मामलों की संख्या दोगुनी हो गई है।

stroke_1.jpg

चेहरे, बांह और पैर (खासकर शरीर के एक तरफ) में अचानक संवेदन शून्यता या कमजोरी, एक या कभी-कभी दोनों आंखों से देखने में अचानक दिक्कत, अचानक भ्रम की स्थिति, बोलने या किसी बात को समझने में कठिनाई, चलने में अचानक तकलीफ होना, चक्कर आना, संतुलन या समन्वय का अभाव, अचानक गंभीर सिरदर्द के साथ उल्टी, दौरा पडऩा या मानसिक चेतना का अभाव स्ट्रोक के लक्षण हो सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.