यूके से बेंगलूरु पहुंचा पहला विमान : चार यात्री हवाई अड्डे पर आइसोलेट, रिपोर्ट का इंतजार

- 32 बच्चों के साथ पहुंचे 273 यात्री

By: Nikhil Kumar

Published: 11 Jan 2021, 10:59 PM IST

बेंगलूरु. यूनाटेड किंगडम (यूके) में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के कारण वहां के विमानों पर लगे प्रतिबंध हटने के बाद पहला विमान रविवार सुबह बेंगलूरु के कैंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (केआइए) पहुंचा। सुबह 4:30 बजे लैंड हुए इस विमान से 32 बच्चों के साथ कुल 273 यात्री केआइए पहुंचे। यात्रियों के अलावा 16 विमान कर्मचारी भी केआइए पहुंचे।

हाथों पर मुहर भी लगाया
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार कर्मचारियों सहित 257 यात्रियों के नमूने जांच के लिए भेजे गए। 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को जांच से बाहर रखा गया है। बाद में यात्रियों की पहचान आसानी से हो सके इसलिए पैसेंजर और आगमन की तारीख के उल्लेख के साथ उनके हाथों पर स्टैंप भी लगाए गए।

सीक्वेंसिंग के लिए निम्हांस भेजे नमूने
स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने बताया कि किसी भी यात्री या कर्मचारी में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण नहीं मिले। हालांकि, चार यात्रियों को हवाई अड्डे पर ही आइसोलेट किया गया है। रिपोर्ट का इंतजार है। उन्होंने बताया कि हवाई अड्डे पर ही आरटी-पीसीआर जांच सुनिश्चित की गई है। संक्रमण की पुष्टि होने पर संबंधित यात्री को अगले दो सप्ताह के लिए अस्पताल में क्वारंटाइन किया जाएगा।

नियमानुसार नए स्ट्रेन का पता लगाने के लिए नमूने निम्हांस भेजे जाते हैं। जैनेटिक सीक्वेंसिंग (आनुवांशिक अनुक्रमण) रिपोर्ट आने में दो सप्ताह लगते हैं। नए स्ट्रेन की पुष्टि होने पर मरीज के संपर्क में आए लोगों को भी सरकार द्वारा अनुमोदित केंद्रों में अलग रखा जाएगा।

Show More
Nikhil Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned