scriptदेहात में शुद्ध पेयजल के लिए 53 हजार करोड़ की योजना | 53 thousand crore plan for pure drinking water for rural | Patrika News

देहात में शुद्ध पेयजल के लिए 53 हजार करोड़ की योजना

locationबैंगलोरPublished: Jul 06, 2018 10:53:06 pm

Submitted by:

Rajendra Vyas

ग्रामीण क्षेत्रों में जलधारा योजना

pure drinking water

देहात में शुद्ध पेयजल के लिए 53 हजार करोड़ की योजना

आगामी पांच वर्षों के दौरान लागू होगी योजना
बेंगलूरु. ग्रामीण क्षेत्रों में जलधारा योजना के अंतर्गत शुध्द पेयजलापूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। चरणबद्ध तरीके से लागू की जा रही इस योजना पर 53 हजार करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। इस योजना को आगामी 5 वर्षों में लागू किया जाएगा। श्रीरंगपट्टण तहसील के महादेवपुर, चिक्कअंकनहल्ली, के. शेट्टीहल्ली समेत 16 गावो कों पेयजलापूर्ति के लिए 24 करोड़ तथा गामनहल्ली तथा अन्य गावों की पेयजलापूर्ति के लिए 18 करोड़ 90 लाख रुपए का आवंटन किया गया है। महादयी पंचाट का अंतिम फैसला अगले माह आने की संभावना है। पंचाट के फैसले के पश्चात यहां के लोगों को पेयजल आपू्र्ति सुनिश्चित करने की योजना बनाई जाएगी। राज्य की सभी सिंचाई योजनाएं अगले 5 वर्षों में पूरी की जाएगी।
तालाब भरने के लिए अनुदान जारी

हेमावती नदी के पानी से हासन जिले के 160 गांवों के तालाब भरे जाएंगे। इस योजना के लिए 70 करोड़ रुपए का अनुदान जारी किया गया है। मंड्या जिले की लोकपावनी नदी से तालाब भरने की योजना को 30 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है। बेलगावी जिले की चिक्कोडी तहसील के हिरेकोडी, नागराल, नेज गांवों की 10,225 हैक्टेयर भूमि की सिंचाई के लिए कृष्णा नदी से लिफ्ट इरिगेशन के माध्यम से पानी की आपूर्ति योजना को 100 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है।
वरिष्ठ जनों कों मिलेंगे प्रति माह 1 हजार
संध्या सुरक्षा योजना के अंतर्गत वरिष्ठ जनों की मासिक पैंशन 600 रुपए से 1000 रुपए तक बढ़ाई गई है। यह योजना 1 नवंबर से लागू होगी। इस योजना का लाभ 32 लाख 92 हजार वरिष्ठ जनों को मिलेगा। आने वाले दिनों में यह राशि चरणबद्ध तरीके से बढ़ाई जाएगी। इस योजना के लिए बजट में 660 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है। पांच जिलों में पहले चरण में भूसर्वेक्षण का कार्य किया जाएगा। ब्लॉकस्तर पर स्थापित 50 नाड कचहरियों की बुनियादी ढांचे के विकास के लिए पहले चरण में 10 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो