scriptकर्नाटक मंत्रिमंडल का विस्तार आज : 23 पुराने, छह नए चेहरों को मिलेगा मौका, येडि से मिले सीएम बोम्मई | 6 new faces may induct in karnataka cabinet | Patrika News

कर्नाटक मंत्रिमंडल का विस्तार आज : 23 पुराने, छह नए चेहरों को मिलेगा मौका, येडि से मिले सीएम बोम्मई

locationबैंगलोरPublished: Aug 04, 2021 01:48:37 pm

Submitted by:

Jeevendra Jha

येडियूरप्पा के बेटे और प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र को बोम्मई की टीम में जगह नहीं

dd.jpg
बेंगलूरु. राज्य मंत्रिमंडल के विस्तार से पहले मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता बीएस येडियूरपा से उनके आवास भेंट की। इस दौरान मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले कई नेता भी मौजूद थे। बुधवार दोपहर 2.15 बजे राजभवन में आयोजित समारोह में 29 नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। इसमें 23 पुराने, छह नए चेहरे शामिल होंगे। येडियूरप्पा के बेटे और प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र को बोम्मई की टीम में जगह नहीं मिल पाई है। सूत्रों के मुताबिक मंत्रियों की जो सूची तैयार की गई है उसमें इस बार भी 13 जिलों को प्रतिनिधित्व नहीं मिल पाएगा जबकि बेंगलूरु से सात मंत्री होंगे।

दिल्ली से लौटने के बाद बोम्मई ने विधानसौधा में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया और उसके बाद वे येडियूरप्पा से मिलने गए। विजयेंद्र के साथ ही येडियूरप्पा सरकार के खिलाफ मुखर रहे बसवन गौड़ा पाटिल यत्नाल, अरविंद बेल्लद और सी पी योगेश्वर का नाम मंत्रियों की सूची में नहीं होने के बारे में पूछे जाने पर बोम्मई ने कहा कि यह आलाकमान का निर्णय है। किसी दबाव का कोई सवाल ही नहीं उठता है। विजयेंद्र को शामिल करने को लेकर दबाव के बारे में पूछे जाने पर बोम्मई ने कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने इस बारे में येडियूरप्पा और प्रदेश प्रभारी महासचिव अरुण सिंह ने विजयेंद्र से बात की है। बोम्मई ने कहा कि विजयेंद्र का नाम सूची में नहीं है।

सात पुराने नाम सूची में नहीं
सूत्रों के मुताबिक जिन नेताओं को मंत्री बनाया जा रहा है उसमें येडियूरप्पा सरकार में मंत्री रहे सात नेताओं के नाम नहीं हैं। येडियूरप्पा सरकार में उद्योग मंत्री जगदीश शेट्टर ने पहले ही मंत्री पद की दौड़ से बाहर रहने की घोषणा कर दी थी। शेट्टर का कहना था कि वे मुख्यमंत्री रह चुके हैं और बोम्मई से वरिष्ठ हैं इसलिए वे मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होंगे।

55.jpeg
सवदी, सुरेश का भी पत्ता कटा
इसके अलावा पिछली सरकार में शिक्षा मंत्री रहे सुरेश कुमार, वन मंत्री रहे अरविंद लिंबाबली, उपमुख्यमंत्री रहे लक्ष्मण सवदी, मंत्री रहे आ शंकर, सी पी योगेश्वर, श्रीमंत पाटिल का पत्ता भी कट गया है।

अशोक-ईश्वरप्पा की वापसी
सूत्रों के मुताबिक नए टीम में आर अशोक, केएस ईश्वरप्पा, डॉ सीएन अश्वथ नारायण, बी श्रीरामुलू, उमेश कत्ती, मुरुगेश निराणी, शशिकला जोले, वी सुनील कुमार, अरगा ज्ञानेंद्र, गोविंद कारजोल, जे सी मधुस्वामी, हालप्पा अचर, शंकर पाटिल मुनानकोप्प, कोटा श्रीनिवास पुजारी, वी सोमण्णा, एस अंगारा, आनंद सिंह, सी सी पाटिल, बी सी नागेश और प्रभु चौहान के नाम शामिल हैं।

दूसरे दलों से आए विधायकों को भी फिर मौका
वर्ष 2019 में येडिूरप्पा के नेतृत्व में भाजपा सरकार के गठन से पहले जद-एस और कांग्रेस गठनबंधन का साथ छोडऩे वाले विधायकों की भी बोम्मई मंत्रिमंडल में जगह मिली है। सूत्रों के मुताबिक इनमें बी सी पाटिल, एसटी सोमशेखर, डॉ के. सुधाकर, बैरती बसवराज, शिवराम हेब्बार, के सी नारायण गौड़ा, एमटीबी नागराज, के. गोपालय्या को फिर से शामिल किया जाएगा जबकि जनवरी में हुए विस्तार में मंत्री नहीं बन पाने वाले आर आर नगर के विधायक मुनिरत्न को भी इस बार जगह मिल गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो