scriptकर्नाटक के चामराजनगर में प्रसाद खाने के बाद 11 की मौत,80 बीमार | 11 people dead after eating prasad in chamarajanagar | Patrika News

कर्नाटक के चामराजनगर में प्रसाद खाने के बाद 11 की मौत,80 बीमार

locationबैंगलोरPublished: Dec 14, 2018 09:02:37 pm

60 कौवे भी मिले मृतसीएम ने दिए जांच के आदेशजहर मिलाने की आशंका, दो संदिग्ध गिरफ्तारमृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे की घोषणा

chamarajanagar

प्रसाद खाने के बाद पांच की मौत, पांच दर्जन बीमार

चामराजनगर. जिले के हनूर तालुक में शुक्रवार को प्रसाद खाने के बाद 11 श्रद्धालुओं की मौत हो गई जबकि 80 से अधिक लोग बीमार हो गए। बीमार लोगों को कामागेरे, कोलेगळ, के.आर. पेट और मैसूरु के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जिनमें से कई लोगों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। इस बीच, पुलिस ने प्रसाद में कीटनाशक मिलाने के संदेह में दो लोगों को गिरफ्तार किया है और उनसे पूछताछ की जा रही है। राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों के लिए पांच-पांच लाख रुपए के अनुग्रह राशि की घोषणा की है। बीमार लोगों का कुशलक्षेम पूछने के लिए मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी मैसूरु का दौरा करेंगे।

chamarajanagar
chamarajanagar
मिली जानकारी के मुताबिक घटना तालुक के सुल्वाड़ी गांव की है। गांव के किच्चूकुत्ती मारम्मा मंदिर में गुबंद (गोपुरम) निर्माण के लिए शिलान्यास और विशेष अनुष्ठान के बाद दोपहर में श्रद्धालुओं को प्रसाद के तौर पर वेज पुलाव वितरित किया गया था। प्रसाद खाने के बाद लोगों ने पेद दर्द, उल्टी और दस्त की शिकायत की। आस-पास के चिकित्सकों को भी मौके पर उपचार के लिए बुलाया गया। एंबुलेंस आने पर बीमार लोगों को तुरंत अस्पताल ले जाया गया। इसी दौरान तीन महिलाओं व एक बालिका सहित १० लोगों की मौत हो गई। चार मृतकों की शिनाख्त गोपीम्मा (35), शांतम्मा (20), अनिता (12) और पापन्ना (16) के तौर पर हुई है। बाकी मृतकों की शिनाख्त नहीं हो पाई है। कुछ लोगों की स्थिति अब भी चिंताजनक बनी हुई है। बीमार लोगों में कुछ बच्चे भी हैं। करीब 10 लोगों को वेंटिलेटर पर रखा गया है। पुलाव खाने वाले 60 कौवे भी मृत पाए गए।

जिलाधिकारी बी. बी. कावेरी ने बताया कि बीमार लोगों में से ४० से अधिक को कोलेगळ और हनूर के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि गंभीर रूप से बीमार 11 लोगों को मैसूरु के के.आर. अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच के बाद कारण का पता चल पाएगा। प्रसाद के नमूने को जांच के लिए विधि विज्ञान प्रयोगशाला भेजा गया है। इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी।

उधर, पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र कुमार मीणा ने कहा कि प्रथम दृष्टया फूड प्वाइजनिंग (विषाक्त भोजन) का मामला लगता है लेकिन जांच के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी। जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने अस्पताल का भी दौरा किया। साथ ही पुलिस ने मामले की जांच के लिए विशेष दल गठित किया है। जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रसाद ने कहा कि बीमार लोगों को बेहतर उपचार उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। भोजन को जांच के लिए भेजा गया है। पुलिस ने बीमार लोगों के बयान दर्ज किए हैं। इस घटना के पीछे साजिश की आशंका भी जताई जा रही है। हालांकि, पुलिस और प्रशासन ने अभी जांच के बाद ही स्थिति साफ होने की बात कह रहा है। लघु सिंचाई मंत्री सी एस पुट्टराजू ने के.आर. पेट सरकारी अस्पताल का दौरा कर वहां भर्ती लोगों का कुशलक्षेम पूछा और चिकित्सकों से स्थिति की जानकारी ली।

सीएम ने मांगी जिलाधिकारी से रिपोर्ट
उधर, बेलगावी में मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने पत्रकारों से बातचीत में घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि जिलाधिकारी को विस्तृत जांच कर रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है। साथ ही बीमार लोगों के समुचित उपचार की व्यवस्था करने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मंदिरों में प्रसाद तैयार में एहतियात बरती जानी चाहिए।

बेंगलूरु से भेजी गई टीम
मुख्यमंत्री ने हालात की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव और स्वास्थ्य आयुक्त को स्थिति की निगरानी और बेहतर समन्वय के लिए दो वरिष्ठ अधिकारियों को तुरंत मैसूरु और मण्ड्या भेजने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मैसूरु और मण्ड्या के जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को जीवनरक्षक प्रणालियों सहित सभी सुविधाओं से लैस एंबुलेंस उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। मैसूरु के निजी अस्पतालों को भी वेंटिलेंटर उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को 15 वेंटिलेटर युक्त एंबुलेंस अविलंब मैसूरु में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इससे पहले अधिकारियों के साथ बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने अनुग्रह राशि की घोषणा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो