scriptDiphtheria : कलबुर्गी में डिप्थीरिया से अब तक सात की मौत | 7 in kalburgi die of diphtheria | Patrika News

Diphtheria : कलबुर्गी में डिप्थीरिया से अब तक सात की मौत

locationबैंगलोरPublished: Dec 14, 2019 05:38:22 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

डिप्थीरिया का कारक कोराइन बैक्टीरियम डिप्थीरिया मुख्य रूप से गले और ऊपरी वायु मार्ग को संक्रमित करता है। बुखार, गले में खरास, खांसी, सांस लेने में कठिनाई, गर्दन में सूजन, ठंड लगना डिप्थीरिया के लक्षण हो सकते हैं।

Injection

18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए आएगी वैक्सीन

 

कलबुर्गी.

संक्रामक बीमारी डिप्थीरिया (Diphtheria) से कलबुर्गी (Kalburgi) में पिछले कुछ सप्ताह के दौरान सात मरीजों की मौत (death due to Diphtheria) हुई है, जबकि कुल 136 मामले सामने आए हैं। कलबुर्गी डिप्थीरिया से सर्वाधिक प्रभावित है। 79 मामलों के साथ विजयपुरा दूसरे, 54 मामलों के साथ बागलकोट तीसरे, 51 मामलों के साथ कोप्पल चौथे और 49 मामलों के साथ रायचुर पांचवें स्थान पर है। अन्य कई जिले भी प्रभावित हैं।

कलबुर्गी जिला स्वास्थ्य अधिकारी एम. के.पाटिल ने बताया कि इस बीमारी की रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार ने जिले के स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों और समाज कल्याण छात्रावासों में जागरूकता कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिए हैं। डिप्थीरिया टीकाकरण (Vaccination) अभियान भी जारी है। लोगों को चाहिए कि डिप्थीरिया के लक्षणों को लेकर सावधान रहें। डिप्थीरिया का कारक कोराइन बैक्टीरियम डिप्थीरिया मुख्य रूप से गले और ऊपरी वायु मार्ग को संक्रमित करता है। बुखार, गले में खरास, खांसी, सांस लेने में कठिनाई, गर्दन में सूजन, ठंड लगना डिप्थीरिया के लक्षण हो सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो