scriptकर्नाटक में 980 ग्राम की नवजात से हारा कोरोना | 980 gram baby defeats corona in Karnataka | Patrika News

कर्नाटक में 980 ग्राम की नवजात से हारा कोरोना

locationबैंगलोरPublished: Sep 17, 2020 09:12:54 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

चिकित्सकों के लिए यह किसी चमत्कार से कम नहीं है।

बेंगलूरु. कर्नाटक के एक सरकारी अस्पताल में एक नवजात बच्ची ने कोविड को मात दी है। चिकित्सकों के लिए यह किसी चमत्कार से कम नहीं है। कारण, जन्म के फौरन बाद संक्रमित इस बच्ची का वजन महज 980 ग्राम (980 gram baby defeats corona in Karnataka) था। बच्ची करीब एक माह से अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच थी। इसके साथ ही बच्ची कोविड की सबसे कम वजन वाली मरीज बन गई है।

वाणी विलास सरकारी अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. गीता शिवमूर्ति ने गुरुवार को बताया कि एक निजी अस्पताल में प्रसव के बाद बच्ची को 13 अगस्त को बेंगलूरु मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (बीएमसीआरआइ) में भर्ती कराया गया था। उपचार के बाद 15 सितंबर को उसे डिस्चार्ज किया गया। बच्ची का वजन अब 1.2 किलोग्राम है।

बीएमसीआरआइ पीडियाट्रिक विभाग के प्रमुख डॉ. मल्लेश के. ने बताया कि बच्ची सेप्सिस से भी जूझ रही थी। इसका मतलब होता है फेफड़े, मस्तिष्क या रक्त में संक्रमण। एंटीबायोटिक दवाइयों ने असर दिखाया। उपचार के दौरान बच्ची को मां का दूध दिया जा रहा था। कई बार फॉर्मूला मिल्क की जरूरत भी पड़ी। कोविड से उबरने के बाद कम वजन के उपचार के लिए बच्ची को वाणी विलास के नियोनेटल आइसीयू में उपचाराधीन थी।
बीएमसीआरआइ में ही सहायक प्रोफेसर रविचंद्र ने बताया कि संक्रमण के शुरुआती चरण में बच्ची को सांस लेने में तकलीफ थी। कुछ दिनों तक ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत पड़ी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो