संघमित्रा एक्सप्रेस में एक रैक एलएचबी कोच का

पटना जाने वाली केएसआर बेंगलूरु- दानापुर संघमित्रा एक्सप्रेस का एक रैक एलएचबी कोच का होगा। अन्य चार रैक भी जल्द ही एलएचबी में परिवर्तित किए जाएंगे।

By: Santosh kumar Pandey

Published: 10 Jan 2019, 10:36 PM IST

चार अन्य रैक भी जल्द होंगे एलएचबी
बेंगलूरु. पटना जाने वाली केएसआर बेंगलूरु- दानापुर संघमित्रा एक्सप्रेस का एक रैक एलएचबी कोच का होगा। अन्य चार रैक भी जल्द ही एलएचबी में परिवर्तित किए जाएंगे। एलएचबी कोच उच्च गति के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और इनमें अग्निरोधी गुण हैं। वे एंटी-टेलीस्कोपिक हैं और एंटी-रोल बार के साथ फिट हैं। मजबूत और मजबूत डिजाइन पारंपरिक कोच की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं।
जर्मनी से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के तहत निर्मित इन कोचों में पारंपरिक कोचों के विपरीत दो कोचों में शामिल होने के लिए स्वचालित कप्लर्स होते हैं, जहां एक कोच के अंदर जाने और वेस्टिब्यूल के माध्यम से दो कोचों को हटाने की आवश्यकता होती है। इस प्रकार ये सुरक्षा की दृष्टि से बहुत उपयोगी हैं। एलएचबी कोच माइक्रोप्रोसेसर नियंत्रित उच्च क्षमता वाले एयर कंडीशनिंग सिस्टम से सुसज्जित हैं, जो यात्रियों को गर्मी और सर्दी के मौसम में बेहतर आराम देता है। आधुनिक कोच अधिक आरामदायक हैं, आईसीएफ कोच की आयु25 वर्ष होती है जबकि एलएचबी कोच की 35 साल है।

चेन्नई-बेंगलूरु एक्सप्रेस अब मैसूरु तक
मैसूरु . चेन्नई-बेंगलूरु एक्सप्रेस के मैसूरु तक विस्तार को रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। रेलवे बोर्ड की ओर से जारी एक बयान के अनुसार विस्तारित हिस्से में ट्रेन केंगेरी, रामनगर, चन्नपटना, मद्दुर, मंड्या और पांडवपुरा स्टेशनों पर रुकेगी। ट्रेन संख्या 12609 चेन्नई से दोपहर 1.35 बजे प्रस्थान करेगी और मैसूरु रात 11 बजे पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन 12610 मैसूरु से सुबह 4.45 बजे रवाना होगी और दोपहर 2.30 बजे चेन्नई पहुंचेगी। अभी ट्रेन परिचालन की तिथि निर्धारित नहीं की गई है।

Santosh kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned