scriptआखिरी रिहर्सल में भी खरा उतरा ‘अभिमन्यु’ | 'Abhimanyu' also lived up to the last rehearsal | Patrika News

आखिरी रिहर्सल में भी खरा उतरा ‘अभिमन्यु’

locationबैंगलोरPublished: Oct 24, 2020 10:08:22 pm

मैसूरु दशहरा के जुलूस की तैयारियां पूरी
सोमवार को महल परिसर में निकलेगा जुलूस

mysore dashahara

,,

बेंगलूरु. प्रसिध्द मैसूरु दशहरा महोत्सव के दौरान जम्बो सवारी जुलूस के लिए आखिरी रिहर्सल भी शनिवार को निर्विघ्न पूरी कर ली गई। अभिमन्यु की पीठ पर 750 किलो का हौदा लादा गया और उसने साथी हाथियों के साथ महल परिसर में आराम से चलते हुए यह दूरी पूरी कर ली।
सोमवार को को पैलेस परिसर के भीतर होने वाली जंबो सवारी जुलूस के लिए फुल-ड्रेस रिहर्सल शनिवार सुबह आयोजित की गई। आयुध पूजा के कारण कल कोई पूर्वाभ्यास नहीं होगा। एक दिन के विश्राम के बाद सोमवार को पांचों हाथी महल परिसर में ही जुलूस में शामिल होंगे। जम्बो सवारी के लिए हाथी अभिमन्यु, गोपी, विक्रम, कावेरी और विजया का चयन किया गया है। जुलूस का नेतृत्व अभिमन्यु करेगा।
केवल 300 व्यक्तियों को मिलेगा प्रवेश

कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर और तीन-सदस्यीय तकनीकी टीम की सिफारिश के अनुसार इस वर्ष का जुलूस केवल 300 व्यक्तियों तक ही सीमित रहेगा। जिसमें निर्वाचित प्रतिनिधि, कलाकार, पुलिस और आमंत्रित लोगों को ही शामिल किया जाएगा। इस बार जुलूस पैलेस से बन्नीमंडप मैदान तक सामान्य पांच किलोमीटर की दूरी तय नहीं करेगा बल्कि पैलेस परिसर के भीतर ही ५०० मीटर की दूरी तय की जाएगी।
mysuru_04.jpg
मां चामुंडेश्वरी को 21 तोपों की सलामी

आखिरी पूर्वाभ्यास सुबह 7.45 बजे शुरू हुआ और 15 मिनट के भीतर समाप्त हो गया। अभिमन्यु को दो अन्य हाथियों के साथ विशेष रूप से बने मंच पर लाया गया। स्वर्ण हौदा भी लाया गया। डीसीएफ अलेक्जेंडर, पुलिस आयुक्त डॉ. चंद्रगुप्त, डीसीएफ गीता प्रसन्ना, कन्नड़ और संस्कृति विभाग के सहायक निदेशक एच. चन्नप्पा और अन्य ने अभिमन्यु हौदे पर फूल चढ़ाए। जैसे ही उन्होंने फूल चढ़ाए, पुलिस बैंड ने राष्ट्रगान की मधुर धुन बजाई और मैसूरु की अधिष्ठात्री देवी चामुंडेश्वरी के सम्मान 21 तोपों की सलामी दी गई।
इसके बाद नादस्वरम समूह के कलाकारों ने पारंपरिक धुनें बिखेरीं और जुलूस शुरू हो गया।
सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पुलिस आयुक्त डॉ. चंद्रगुप्त ने बताया कि दशहरा महोत्सव सादगी से मनाए जाने के कारण इस बार जुलूस अधिकतम-३०-४० मिनट में समाप्त हो जाएगा। महोत्सव के मदद्ेनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। महल परिसर में केवल 300 लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी।
कोटे अंजनैया स्वामी मंदिर के पास के इलाके में बैरीकेड लगाए जाएंगे और कड़ी जांच के बाद ही महल परिसर में प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोगों को घर में बैठकर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखना चाहिए।
सोमवार को तीन बजे मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा नंदी ध्वज की पूजा करेंगे। बाद में चार बजे के आसपास जम्बो सवारी का उद्घाटन होगा।

सांसद शोभा करंदलाजे ने परोसा नाश्ता

इस मौके पर महावतों, कावडिय़ों आदि को शोभा करंदलाजे की ओर से नाश्ता कराया गया। मौके पर मौजूद सांसद ने इडली, डोसा सहित अन्य व्यंजन परोसा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो