scriptAbhinav won hearts by providing free books to poor children | गरीब बच्चों को नि:शुल्क किताबें मुहैया करा अभिनव ने जीता दिल | Patrika News

गरीब बच्चों को नि:शुल्क किताबें मुहैया करा अभिनव ने जीता दिल

- प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar) से सम्मानित

बैंगलोर

Updated: January 25, 2022 01:03:42 pm

- कहा, यादगार दिनों में से एक

- लॉकडाउन के दौरान वह नवोदय विद्यालय से जब घर आया तो किताबें खरीदने में बहुत दिक्कत हुई

बेंगलूरु. सामाजिक सेवा वर्ग में 12वीं कक्षा के अभिनव कुमार चौधरी (Abhinav Kumar Chaudhary) को प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अभिनव ने बताया कि सीमित समय के कारण प्रधानमंत्री से बातचीत का अवसर नहीं मिला। लेकिन, यह जीवन के यादगार दिनों में से एक है। प्रधानमंत्री से पुरस्कार लेना और वर्चुअती सम्मानित होना अपने आप में एक बड़ी बात है।

गरीब बच्चों को नि:शुल्क किताबें मुहैया करा अभिनव ने जीता दिल

अभिनव मूल रूप से यूपी (Uttar Pradesh) के मुरादाबाद का निवासी है और बेंगलूरु के नवोदय विद्यालय का छात्र है। अभिनव ने एक ई-कॉमर्स साइट बनाई है। इसके जरिए वह जरूरतमंद बच्चों को पुरानी किताबें नि:शुल्क मुहैया कराता है। इसी काम के लिए उसे यह सम्मान मिला। अभिनव के पिता किसान हैं।

अभिनव ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान वह नवोदय विद्यालय से जब घर आया तो किताबें खरीदने में बहुत दिक्कत हुई। उतने पैसे भी नहीं थे। उस समय उसने अपने से नीचली कक्षा के छात्र को अपनी पुरानी किताबें दे दी और खुद एक वरिष्ठ साथी की पुरानी किताबों से पढ़ाई की। यहां से लगा कि क्यों न इसे बड़े पैमाने पर ऑनलाइन किया जाए। यहीं से ई-कॉमर्स साइट के बारे में ख्याल आया।

अभिनव ने स्कूल के शिक्षकों व साथियों की मदद से बुक बैंक बनाया। परिवार और जानकारों के साथ ही नवोदय विद्यालय के पढ़ाई पूरी कर चुके अन्य बच्चों ने भी इस काम में सहयोग किया। दो वर्ष में जरूरतमंद बच्चों को 10 हजार किताबें बांट चुके अभिनव का सपना आइआइटी से कम्प्यूटर इंजीनियर बनना है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.